The Applications of Computer In Hindi कंप्यूटर के उपयोग Use Of Computer

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के महत्वपूर्ण यानि की कंप्यूटर के उपयोग (Use Of Computer) के बारे में जानेंगे की आखिर कंप्यूटर का उपयोग कहा कहा किया जाता है और कैसे किया जाता है. कंप्यूटर के विभिन्न प्रकार के कोर्स जैसे DCA, BCA, PGDCA में इसे कंप्यूटर के अनुप्रयोग (The Applications of Computer) के रूप में पढ़ाया जाता है. तो आईये जानते है इस पोस्ट में कंप्यूटर के अनुप्रयोग, कंप्यूटर के उपयोग के बारे में जानकरी। दोस्तों हमने इससे पहले पिछली पोस्ट में The Advantages Of Computer In Hindi कंप्यूटर और उसके फायदे के बारे में जानकारी आपलोगो के साथ साँझा कर दी है.

The Applications of Computer In Hindi कंप्यूटर के उपयोग Use Of Computer

वैसे तो कंप्यूटर का उपयोग आजकल देश दुनिया में लगभग हर कार्य में होने लगा है फिर भी कुछ ऐसे कार्य है जंहा कंप्यूटर के उपयोग (Use Of Computer) के बिना सबकुछ असंभव सा है आइये एक एक करके The Applications of Computer के बारे में Hindi में जानकरी लेते है.

Application of computer in Education शिक्षा के छेत्र में कंप्यूटर के उपयोग

कंप्‍यूटर में आधुनिक शिक्षा की तस्‍वीर ही बदल दी है, शिक्षा के छेत्र में कंप्यूटर का बहुत योगदान है आज इन्टरनेट के मध्यम से हम किसी भी विषय की जानकारी कुछ ही क्षणों में प्राप्त कर सकते हैं, विद्यालयों में छोटी कक्षाओं से ही छात्रों को कंप्यूटर का ज्ञान दिया जाने लगा है और साथ ही उन्‍हें बेसिक कोर्स भी कराये जाने लगे है। स्‍कूल और कॉलेजों को भी इंंटरनेट से जोड दिया गया है तथा कई जगहों पर स्‍मार्ट क्‍लास पर जोर दिया जा रहा है, कंप्यूटर से लाइव एक जगह से दूसरी जगह पर पढ़ाई की जा सकती है, जो कंप्‍यूटर की वजह से ही संभव है. कई स्कूलों में छात्रों के हाजरी पढ़ाई की गुणवत्ता, पेपर तैयार करना, टाइम टेबल सेडुल जैसे कई कार्य कंप्यूटर से ही किये जाते है.

Use Of Computer In Bank बैंक में कंप्यूटर के उपयोग

बैंकों में बैंकों संबधित हो रहे सभी वित्तीय लेनदेन की गणना, ग्राहक के खाते के रिकॉर्ड, लोन व उसकी ब्याज की गणना, बैंक में पैसे सम्बन्धी सभी कार्य कंप्यूटर द्वारा कीये जा रहे है. बैंक के सभी वित्तीय रिकॉर्ड कंप्यूटर की मेमोरी में सुरक्षित रखे जाते हैं, जिसे इंटरनेट के माध्यम से छोटी ब्रांचो से बड़ी ब्रांचो, खाताधारकों के मोबाईल पर तुंरत अपडेट, खाते में पैसे की जानकारी जैसे कार्य पल भर में हो जा रहे है. एटीएम के माध्यम से खाता धारी अकाउंट की जानकारी व पैसों के लेनदेन किसी भी शहर में रहकर कर सकता है। यह सारी सुविधाएं आज कंप्यूटर के माध्यम से ही संभव हो पाई है.

Application of computer in Research नए अविष्कार के छेत्र में कंप्यूटर के उपयोग

शोध कार्यों में कंप्यूटर का प्रयोग अतुलनीय है. वायुयान डिजाइनिंग से लेकर डिज़ाइन, विकास, मिसाइल के विकास में, ताप, दाब, मात्रा व मौसम की भविष्यवाणी में, खगोल शास्त्री शोध में एवं उपग्रह डिजाइनिंग, नए नए ग्रहो पर नए नए खोज, यहाँ तक की चन्द्रमा तक भी आज यदि इंसान पंहुचा है तो वो भी कंप्यूटर की मदद से ही संभव हुआ है.

डाटा प्रोसेसिंग (Data processing) – बडें और विशाल पैमाने पर डाटा प्रोसेसिंग (Data processing) करने के लिये और सूचना तैयार करने के लिये, सूचना और डाटा को एकत्रित करने के लिए, उसे सुरक्षित रखने के लिए कंप्‍यूटर का प्रयोग किया जाता है इससे डाटा इकठ्ठा करना उसका विश्‍लेशण करना और सूचना प्राप्‍त करना बहुत आसान हो जाता है. जैसे हर देश की सरकार के पास हर एक व्यक्ति की जानकारी हमेशा रहती है, आधार, पेन कार्ड जैसे डाटा को रखना भी Application of computer के अंतर्गत आता है.

Use Of Computer In Medical Field मेडिकल छेत्र में कंप्यूटर के उपयोग

मेडिकल के छेत्र में कंप्यूटर के बिना आज सच में चिकित्सा संभव नहीं है क्योंकि समस्त चिकित्सा परीक्षण कंप्यूटर द्वारा किए जाते हैं इसके लिए अलग-अलग प्रकार के हाईब्रिड कम्‍पयूटर का प्रयोग किया जा रहा है चकित्‍सा में कोई भी कार्य हो चाहे वह कोई भी पैथोलॉजी की जांच हो या ईसीजी, एक्स-रे, जीव विज्ञान से संबंधित खोज आदि सभी कंप्यूटर पर ही निर्भर है.

The Application of computer in Entertainment मनोरंजन के छेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

मनोरंजन के क्षेत्र में भी कंप्यूटर का बहुत उपयोग किया जा रहा है कंप्यूटर पर मनोरंजन के लिए अलग-अलग प्रकार के खेल (Game) खेले जाते हैं इसमें बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है फिल्मों में कंप्यूटर द्वारा एडिटिंग की जाती है संगीत में इसका उपयोग रिकॉर्डिंग व कटींग व् एडिटिंग कर संगीत तैयार करने में किया जाता है तथा विभिन्‍न प्रकार के एनिमेशन और एनिमेशन फिल्मे में भी कम्प्यूटर का भरपूर प्रयोग किया जाता है.

Use Of Computer in Astrology ज्योतिषि में कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर का उपयोग ज्योतिष गणना में सहायक हो रहा है ज्योतिष के लिए जिन घटनाओं की आवश्यकता होती है जो कंप्यूटर द्वारा कुछ क्षणों में उपलब्‍ध करा दी जाती है जैसे जोड़ों का मिलान जन्मपत्री बनाना आदि इंटरनेट पर ढूंढ कर प्राप्‍त किये जा सकते है. साथ ही कंप्यूटर के माध्यम से कई ऐसे सॉफ्टवेयर तैयार कर लिए गये है जिनमे आप केवल जन्म तारीख, स्थान, नाम जैसी जानकारी देकर अपना भविष्य देख सकते है.

व्‍यवसाय (Trade) के छेत्र में कंप्यूटर का उपयोग या applications of computer in business

व्‍यवसाय (business) में कंप्यूटर का उपयोग व्यापार में बहुतायत में किया जा रहा है ग्राहकों के प्रति कच्चे माल का रिकॉर्ड स्टाफ की जानकारी कर्मचारियों के वेतन बिल, सामान का आयात – निर्यात, संरक्षण, सुरक्षा आदि का कार्य कंप्यूटर से किया जा रहा है जिससे समय पर सूचना मिलने के साथ – साथ कार्य भी तीव्र गति से होने लगा है एवं उनके मासिक वेतन का भी सुचारू रूप से भुगतान कर दिया जाता है इससे व्यापार में लाभ हानि की जानकारी भंडार के रिकॉर्ड की जानकारी व प्रोडेक्‍ट से संबधित जानकारी भी शीघ्र प्राप्त की जा सकती है ।

The Applications of Computer In Internet इंटरनेट के छेत्र में कंप्यूटर के उपयोग

कंप्यूटर का वर्तमान में संचार (Communication) व्यवस्था में भी उपयोग किया जा रहा है इंटरनेट का उपयोग कर किसी भी विषय से संबंधित सूचना जैस पेज , फाईल, फाेटो, संगीत, ऑडियो, वीडियो आदि को खोजा जा सकता है, सूचनाओं को पल भर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जा सकता है. ईमेल के द्वारा पत्रों को एक कंप्यूटर से विश्व के किसी भी दूसरे कंप्यूटर तक भेजा जा सकता है जिसमें Attachment भी शामिल है । कंप्यूटर वेब पेज तैयार करके तथा इनमें विभिन्न सूचनाएं प्रदान करके इंटरनेट द्वारा प्रकाशित कर दिए जाते हैं.

यातायात (Use Of Computer in Transport)

आजकल यात्री अपना टिकट किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन का ले सकता है ट्रेन फ्लाइट संबंधित जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होती है रेलवे आरक्षण कंप्यूटर का प्रयोग रेलवे आरक्षण में अत्यधिक होने लगा है एयरलाइन रोडवेज व रेलवे लाइन में कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है. कंप्यूटर की सहायता से यात्री ना केवल टिकट बुक करा सकता है बल्कि वह रेलवे से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकता है जैसे सीटों की संख्या ट्रेन के आने जाने का समय ट्रेन की वर्तमान स्थिति आदि। इसके अलावा बड़े पैमाने में एक देश से दूसरे देश में किसी चीज आयत निर्यात (import – Export) करने उनका हिसाब रखने जैसे अन्य कार्यो के लिए कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है.

The Applications of Computer In Office ऑफिस में कंप्यूटर का उपयोग

कार्यालय (Office) सरकारी हो या गैर सरकारी या फिर कोई संस्था व स्‍कूल सभी के दफ़्तर (office) में कंप्यूटर आवश्यक हो गया है, क्योंकि कंप्यूटर के प्रयोग से कोई भी डॉक्यूमेंट तुरंत बनकर तैयार हो जाता है एक बार डॉक्यूमेंट तैयार हो जाने के बाद इसे सेव कर दिया जाता है एवं किसी भी आवश्यकता पड़ने पर इसे पुनः प्राप्त किया जा सकता है इसमें सुधार भी किये जा सकते है एवं वेतन बिल, निविदा का कार्य, टेबल पेंटिंग, डेटाबेस, समस्त कार्य कंप्यूटर से किए जाने लगे हैं जिससे समय की बहुत बचत होती है.

बिल के भुगतान में (Payment of Bills)

बिल के भुगतान में कम्‍प्‍यूटर का प्रयोग किया जा रहा है पहले बिलों के भुगतान के लिए लोगों को उसके कार्यालय के बिलिंग काउंटर पर जाकर बिल जमा करवाना पड़ता था. जिससे समय की हानि होती थी परंतु कंप्यूटर के प्रयोग से आजकल बिल ऑनलाइन ही जमा हो जाते हैं. गैस, पानी, बिजली , मोबाईल, डाटा, जैसे कई तरह के बिल का भुगतान आज मोबाईल और कंप्यूटर से संभव है.

ई-गवर्नेन्‍स (E-Governance)

इसे डिजिटल गवर्नेमेंट भी कहा जाता है यह नागरिकों एवं सरकार के मध्‍य डिजिटल सम्बन्ध स्‍थापित करता है । इसकी सहायता से लोग कुछ सरकारी सहायता का भी लाभ उठा सकते है जैसे, आधार प्रिंट करना, समग्र आइडी में परिर्वतन व निकालना, राशन कार्ड कूपन निकालना, जन्‍म मृत्‍यू प्रमाण पत्र निकालना, आय व निवास निकालना, पेंशन व अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ घर बैठे ही ले लेना भी आज कंप्यूटर के माध्यम से संभव है।

संचार (Communication)

4जी इंटरनेट को आज बच्‍चा-बच्‍चा प्रयोग कर रहा है कंप्‍यूटर तकनीक ने ही संचार के क्षेत्र में इन्टरनेट के प्रयोग को अम्भव बनाया है और इन्टरनेट ने संचार क्रांति को जन्म दिया है और अब जल्द ही 5G का उपयोग सुरु होने वाला है जंहा इन सभी कार्यो में और अधिक गति आएँगी।

सुरक्षा (Security)

आज बिना कम्प्यूटर के हमारी सुरक्षा व्यवस्था बिलकुल कमजोर हो जाएगी। एयरक्राफ्ट ट्रैक करने में, हवाई हमल, सीसीटीवी कैमरे में, डाटा को सुरक्षित रखने में, कम्प्यूटर का उपयोग होता है.

the applications of computer graphics कंप्यूटर ग्राफ़िक्स

  • ग्राफ़िक्स डिज़ाइनिंग
  • पेंट प्रोग्राम
  • इन्फॉर्मेशन ग्राफ़िक्स
  • वेब डिज़ाइन
  • कप्म्यूटर गेम जैसे कार्यो में कंप्यूटर की मदद से ग्राफ़िक्स का उपयोग किया जा सकता है.

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको The Applications of Computer In Hindi कंप्यूटर के उपयोग Use Of Computer कंप्यूटर के अनुप्रयोग के बारे में जानकारी मिल गई होंगी इसके अलावा भी कई छोटे छोटे ऐसे छेत्र जिनमे कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है और दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. आपको यदि ये पोस्ट में कोई सवाल हो तो कमैंट्स जरूर करे पोस्ट कैसे लगी क्या आपके लिए मददगार हुई हमें जरूर बताये, और अपने दोस्तों को भी साँझा करे.

Read More :

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *