limitations of computer system in hindi कंप्यूटर की सीमाएं।

वैसे तो आपने सुना होगा की कंप्यूटर सब कुछ कर सकता है लेकिन दोस्तों कुछ कार्य ऐसे है जो कंप्यूटर नहीं कर सकता और कुछ कार्य ऐसे है जिन्हे कंप्यूटर केवल कुछ हद तक ही कर सकता है और ऐसे कार्यो को ही limitations of computer system कंप्यूटर की सीमाएं के नाम से जाना जाता है. तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की कंप्यूटर की सीमाएं क्या क्या है, ऐसे कौन सी खामियाँ आज भी कंप्यूटर में है जो वह कुछ कार्यो को नहीं कर सकता है.

limitations of computer system in hindi – कंप्यूटर की सीमाएं जानिए।

Self Intelligence

यह केवल उन दिए गए निर्देशों पर ही कार्य करता है जो यूजर द्वारा उन्हें दिए जाते है।
यदि दिया गया निर्देश या इंस्ट्रक्शन यदि सही है तो परिणाम सही होगा अन्‍यथा गलत होगा, इसका मतलब यह हुआ की कंप्यूटर स्वयं कोई कार्य नहीं कर सकता वह सिर्फ वही कार्य कर सकता है जो करने के लिए उसे इंस्ट्रक्शन दिए गए हो फिर चाहे वह गलत हो या सही.

Learning Power

कंप्यूटर पर प्रोग्रामिंग करना बहुत ही मुश्किल कार्य होता है, System केवल जीरो वन ( 0, 1 ) अर्थात बायनरी लैंग्वेज (binary language) को ही समझता है। Computer पर कार्य करने के लिए हमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज होना, यह उन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से बने सॉफ्टवेयर का होना बहुत जरुरी है, हम बिना programming के Computer का सही प्रयोग नहीं कर पाएंगे।

Decision Power

यदि हमें किसी भी विषय से संबंधित जानकारी या उस पर किसी भी प्रकार की चर्चा से संबंधित जानकारी आपस में करनी होती है तो हम मानव कर सकते हैं किंतु एक मशीन के लिए यह करना असंभव है जैसा कि हम किसी भी चीज की कल्पना कर सकते हैं किंतु कंप्यूटर कल्पना नहीं कर सकता है, यह केवल उतनी ही विषयवस्तु पर कार्य कर सकता है जितनी उसके सिस्टम में स्टोर की गई है.

limitations of computer System In No IQ

आज के समय Computer System पर पूर्ण रूप से आश्रित रहना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है जैसे कि समय-समय पर कंप्यूटर द्वारा धोखाधड़ी की घटनाएं को सुनने मे मिलता है जैसे बैंकों, व्यवसाय आदि में लूटपाट है Hacking के माध्‍यम से बहुत सी जानकारी अन्य व्यक्ति को मिल जाती है जिससे हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है । यह भी Limitations Of Computer है, कंप्यूटर यह स्वयं निर्णय नहीं कर सकता है की किस व्यक्ति को कौन सी जानकारी देनी है कौन सी नहीं ऐसे में सिस्टम पर जिसने अपना हक़ जमा लिया वही उसे अपने हिसाब से चला लेता है.

No Feeling

कप्यूटर एक मशीन है, Computer System में भावनाए नहीं होती है, वह अच्‍छे और बुरे में भेद नहीं कर सकता है ठीक उसी प्रकार उसे यह नहीं पता होता है कि किसे डाटा देना है और किसे नहीं इसलिए वह यूजर के महत्‍व को भी नहीं समझ सकता है क्‍योंकि वास्‍तव में वह स्‍वयं हमारे द्वारा बनाई गई एक मशीन है जो हमें कभी भी धोखा दे सकती है। वह उसे ही अपना मालिक समझेंगा जो उसे कंट्रोल करेंगा फिर चाहे वह किसी भी कार्य के लिए क्यों न हो.

Network And Hardware Problem

संगणक की तकनीकी में बहुत ही जल्दी जल्दी नए संस्करण (Version ) आते रहते हैं जिससे कि पुराने सॉफ्टवेयर, नए ऑपरेटिंग सिस्टम या तकनीकी को सपोर्ट नहीं कर पाते हैं जिसके लिए हमें नए कंप्यूटर लेना आवश्यक हो जाता है और सॉफ्टवेयर परचेस करना होता है अतः यह एक मुशकिल कार्य होता है साथ ही कभी भी नेटवर्क जैसी समस्‍या का भी सामना करना पड़ता है जिससे हमारा कार्य रूक जाता है.

READ MORE ….

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.