The Advantages Of Computer In Hindi कंप्यूटर और उसके फायदे

दोस्तों आज की यह पोस्ट आप सभी दोस्तों के लिए काफी महत्वपूर्ण है. खास कर उन दोस्तों के लिए जो कंप्यूटर के बारे में कुछ नया सीखना चाहते है या कंप्यूटर से जुडी की फिल्ड में अपना नया नया कदम रखा है. आज की इस पोस्ट में उन्हें जानने को मिलेगा की कम्प्यूटर की मदद से किसी कार्य को करने के क्या क्या फायदे है वो भी आपकी अपनी सरल भाषा हिंदी में, यानि की The Advantages Of Computer In Hindi.

The Advantages Of Computer In Hindi कंप्यूटर और उसके फायदे

Speed – तेज गति से कार्य करने की छमता

कंप्यूटर के कार्य करने की गति बहुत अधिक तेज होती है और वह कठिन से कठिन गणनाए कुछ ही समय में हल कर देता है. बड़ी बड़ी ग्राफिक्स, इंजीनियरिंग, मैथ्स, साइंस की समस्याएं हल कर देता है. साथ ही साथ एक समय में अनेक गणना कर सकता है एक पर्सनल कंप्यूटर अंकगणित की अरबों घटनाएं एक सेकंड में ही कर सकता है कहने का तात्पर्य यह है की हम बहुत ही कम समय में अपना कार्य कम्‍प्‍यूटर से कर सकते है. किसी कंप्यूटर की गति को एमआईपीएस (MIPS) मिलियन इंस्ट्रक्शन पर सेकंड (Million Instruction Per Second ) में मापा जाता हैं. और इसी से यह तय होता है की कौन सा कंप्यूटर कितनी तेज गति से कार्य कर सकता है.

Reliability (विश्वसनीयता) – कम्प्यूटर कभी गलती नहीं करता है.

कंप्यूटर शत-प्रतिशत सही परिणाम देने वाली मशीन है. कंप्यूटर केवल उन निर्दोषों पर ही कार्य करता है जो किसी व्यक्ति द्वारा उसे प्रदान किये गये हो. यदि उसे सही निर्देश दिए गए हैं तो परिणाम शत प्रतिशत सही होगा किंतु यदि निर्देश सही नहीं है तो परिणाम सही नहीं मिलेंगे यह सिद्धांत जीआईजीओ (GIGO) गार्बेज इन गार्बेज आउट (Garbage In Garbage Out) नाम से जाना जाता है जो भी गलती होती है वह ऑपरेटर य यूजर के द्वार की गई होती है. अतः कहा जा सकता है की कप्यूटर कभी गलती नहीं करता है.

आप पढ़ रहे है The Advantages Of Computer In Hindi

Storage Capability – भंडारण क्षमता

मानव की तुलना में Computer Memory बहुत ज्यादा होती हैं. Computer Memory को कम या ज्यादा किया जा सकता हैं. जो हम इंसान अपनी मेमोरी को नही कर सकते हैं. Computer में Audio, Video, Image, Text आदि प्रकार का डाटा संगृहीत किया जा सकता हैं. किसी एक कम्प्युटर की मेमोरी को दूसरे कम्प्युटर के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

Versatility (विविधता) – अनेक कार्यो को करने की छमता

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन या यंत्र है जो बहुत सारी समस्याओं का समाधान करने में सक्षम है इसीलिए कंप्यूटर का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रो में किया जा रहा है जबकि कोई अन्य मशीन कंप्यूटर की तुलना में किसी एक कार्य विशेष के लिए बनाई जाती है और कम्प्यूटर की तुलना में कम कार्य करती है अर्थात कुछ निश्चित सीमा को ही पुरा या हल करती है. सभी क्षेत्रों में काम आने वाली इस मशीन अर्थात कंप्यूटर को आर्थिक सर्किट लगभग समान होता है किंतु इनमें काम में लिए जाने वाले सॉफ्टवेयर में भिन्नता होती है. यह सॉफ्टवेयर काम के अनुसार बाजार से खरीदकर या इंटरनेट से डाउनलोड कर उपयोग किये जा सकते है.

Information Retrieval (सूचनाओं की पुनः प्राप्ति)

कंप्यूटर में एक बहुत पॉवर फुल फैसिलिटी प्रोवाइड होती है जिसमें यूजर द्वारा एक बार डाटा या सूचना को संग्रहित (Save) कर देने पर उसे आवश्‍यकतानुसार पुन: प्राप्‍त किया जा सकता है. अर्थात इसकी मेमोरी में एक बार सूचना स्टोर कर देने पर यह वहां ना तो कभी खोती है ना ही भूलती है. अर्थात हम उसे अपनी आवश्यकता न पड़ने पर ही हमारे द्वारा मिटा सकते है. कंप्यूटर के इस टूल को रिसाईकल बिन (Recycle Bin) कहा जाता है.

आप पढ़ रहे है The Advantages Of Computer In Hindi

Consistency (एकरूपता)

कंप्यूटर कभी भी काम में थकता नहीं है.क्‍योंकि यह एक मशीन है. कम्‍प्‍यूटर सदैव एक ही सजगता से कार्य करता है अर्थात उसके कार्य में सदैव एकरूपता बनी रहती है. अतः वह कार्य जिसमें बार-बार दोहराव होता है उन्हें भी जल्‍दी से पूरा कर सकता है. कहने का मतलब कंप्यूटर में यह डिपेंड नहीं है उसे कौन हेंडल कर रहा है वह सभी के लिए एक जैसे, एक समयनुरूप परिणाम व्यक्त करता है. सभी में एकरूपता बनाये रखता है.

Improvement In Quality Of Work (आपके कार्य की गुणवत्ता बढ़ाता है)

कंप्यूटर उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाता है आपके कार्य की गुणवत्ता को बढ़ाता है. व कार्यशैली में भी विकास करता है. जैसे पहले किसी डॉक्युमेंट को तैयार करने के लिए टाइपराईटर का प्रयोग होता था जिसमे टाइपिंग (Typing) में गलती होने पर सुधार नहीं होता है और सुधार करने पर दस्तावेज़ (document) की गुणवत्ता ख़राब होती है. इसी तरह के लाखो कार्य में कंप्यूटर आपके कार्य की गुणवत्ता बढ़ाता है.

कम समय में ज्यादा कार्य छमता

कंप्यूटर के के माध्यम से होने वाले उत्पादों से एक निश्चित समय में अधिक संख्या में उत्पाद प्राप्त किए जा सकता हैं कंप्यूटर के उपयोग से उत्पादकता बढ़ती है, कम समय में अब अधिक कार्य को किया जाना संभव है. जिससे लाभ में भी वृद्धि हो जाती है.

मनोरंजन (Entertainment)

कंप्यूटर मनोरंजन का एक उपयुक्त मशीन है इसमें बच्चे गेम खेल सकते हैं एवं इस पर संगीत मनोरंजन का एक भाग है एवं इस पर चलचित्र, दूरदर्शन आदि का आनंद उठाया जा सकता है, मूवी देखि जा सकती है, इंटरनेट चलाया जा सकता है, और इसी तरह के बहुत से कार्य किए जा सकते हैं।

शिक्षा (Education)

कंप्यूटर में कई ऐसे प्रोग्राम उपलब्ध है जिनके द्वारा छात्र अपने विभिन्न विषयों का अध्ययन कर सकते हैं, यहाँ तक की आजकल कंप्यूटर खुद के विषय बन चूका है, साथ ही अकॉउंट, कॉमर्स, मेथ्स जैसे विशेष प्रोग्रामों की विषय सामग्री को सरल व समझने योग्य रूप में समझा व उपयोग में लाया जा सकता हैं.

आप पढ़ रहे है The Advantages Of Computer In Hindi

Help For Handicapped (अपअंगों के लिए सहायक)

वर्तमान में कंप्यूटर की सहायता से अपंग लोग अपनी जीविका चला रहे हैं साथ ही कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की मदद से आज अंधे लोग भी पड़ लिख पा रहे है, कम्प्यूटर की मदद से तैयार की गई टेक्नोलॉजी से आज विकलांग चल पा रहे है, गूंगे सुन पा रहे है. और भी अन्य छेत्रो में इसका विशेष योगदान है.

रोजगार के अवसर (Better Employment)

कम्प्यूटर छेत्र में आज रोजगार के नित नए अवसर निकल रहे है. सरकरी परीक्षाओ में बैठने के लिए कप्यूटर का कोई न कोई डिप्लोमा है डिग्री आवश्यक है. कंप्यूटर के द्वारा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रोजगार की संख्या बहुत बढ़ गई है कंप्यूटर के द्वारा व्यवसाय में, प्रकाशन में, शिक्षा में, बैंकों में, नए प्रोडक्ट बनाने में, आदि में रोजगार के अवसर पहले से ज्यादा बढ़ गए है.

Internet – घर पर ही कर सकते है इंटरनेट से जुड़े कार्य

आजकल आप और हमपर पीसी [Personal computer] और इंटरनेट (Internet) का प्रभाव बहुत बड़ गया है, लोग कंप्यूटर पर व्यापार,शिक्षा, रेलवे और हवाई जहाज की टिकट बुक कर सकते है आप इंटरनेट पर वस्तुतः कुछ भी खोज सकते हैं जैसे घरेलु सामान, ऑनलाइन अध्ययन (ई-लर्निंग) सामान बेचने और खरीदने के लिए भी उपयोग कर सकते है , इंटरनेट से पैसे कमा सकते है, इंटरनेट और कंप्यूटर का व्यापर करके कोई भी जानकारी कुछ ही पलो मै हासिल हो जाती है.

read more :

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *