BCA Kya Hai? BCA Course Details In Hindi, योग्यता, विषय और भविष्य

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे बीसीए क्या है ? (BCA Kya Hai?) , बीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या होता है ? (BAC kya hota hai?) , बीसीए का पूरा नाम क्या है ? (bca ka full form kya hai), Bca Syllabus, Educational Qualification for BCA (बी.सी.ए. के लिए शैक्षणिक योग्यता) , BCA Course Fees , BCA Subjects In Hindi (बीसीए में किन विषयो पर पढ़ाई होती है ?) , BCA Ke Bad Kya Kare (BCA के बाद क्या करें?) बेस्ट कॉलेजेस , BCA Jobs Salary (बीसीए करने के बाद जॉब सैलरी ?) जैसे और भी BCA से जुड़े सवालों के जवाब आपको देंगे।

BCA Kya Hai ? (बीसीए क्या है ?)

बीसीए एक कंप्यूटर कोर्स है, जो छात्रों (students) को कंप्यूटर के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करता है. जैसा की आप सभी जानते ही है आज के समय में हर छोटा बड़ा कार्य कप्यूटर से हो रहा है, टेक्नोलॉजी का जमाना है ऐसे में यदि आप किसी और फिल्ड में भी अपना भविष्य (future) बना रहे हो , तब भी आपको कप्यूटर के ज्ञान की आवश्यकता जरूर होती है. बीसीए कंप्यूटर कोर्स (BCA Computer Course) आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकरी से लेकर हार्डवेयर (hardware), सॉफ्टवेयर (software) के साथ प्रोग्रामिंग (programming) का भी बेसिक ज्ञान देता है.

BCA Course Details In Hindi बीसीए कोर्स के बारे में जानकारी

बीसीए (BCA) एक कंप्यूटर डिग्री है यह computer Course तीन वर्षो का होता है, जो आज के समय में युवाओं के सबसे पसंदीदा डिग्रीयो में से एक है. अगर आप 12वीं कर चुकें हैं और यदि अपना करियर कंप्यूटर फील्ड में बनाना चाहते हैं, या कप्यूटर के छेत्र में अपने ज्ञान को उच्च लेवल तक लाना चाहते है तो यह एक बहुत ही अच्छा कौर्स हैं. इसको करने के बाद आप एक अच्छी जॉब पाने का सपना पूरा कर सकते है. कंप्यूटर की बेसिक जानकरी से लेकर हार्डवेयर (hardware), सॉफ्टवेयर (software) के साथ प्रोग्रामिंग (programming) का भी अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकते है.

बीसीए का पूरा नाम क्या है ? (bca ka full form kya hai ?)

BCA यानि बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (bachelor of computer application) बीसीए का पूरा नाम यानि की फुलफॉर्म है. यह एक बैचलर डिग्री है जो आपको कंप्यूटर के अच्छे ज्ञान के साथ जॉब के रूप में अच्छा भविष्य भी देती है.

Educational Qualification for BCA (बी.सी.ए. के लिए शैक्षणिक योग्यता)

वैसे तो 12वी में फिजिक्स, केमिस्ट्री या मैथ्स के साथ उत्तीर्ण छात्रों को ही, ज्यादातर यूनिवर्सिटीयो में प्रवेश मिलता हैं किन्तु कुछ यूनिवर्सिटी ऐसी भी हैं जहाँ आप 12th किसी भी विषय में उत्तीर्ण होने पर BCA में प्रवेश पा सकते हैं. माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी उन्हीं में से हैं जहाँ आप बारहवीं में कोई भी विषय होने पर भी BCA में प्रवेश पा सकते हैं. वही कुछ कॉलेज प्रवेश के लिए अलग से परीक्षा लेते है, तो कुछ कॉलेज में 12th के अंको के आधार पर प्रवेश दिया जाता है.

BCA Course Fees (बीसीए कोर्स फ़ीस कितनी होती है ?)

दोस्तों बीसीए कोर्स फ़ीस (BCA Course Fees) सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग होती है, वही प्राइवेट कॉलेज में भी अलग अलग कॉलेज में फीस में अंतर हो सकता है. अगर आप किसी Govt कॉलेज से BCA करते हैं तो आपको तक़रीबन 5-7 हजार प्रतिवर्ष चुकाना पड़ता है. वही अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपको तक़रीबन 10-25 हजार प्रति सेमिस्टर चुकाना पड़ सकते हैं. लेकिन फिर भी यह फीस अन्य कंप्यूटर कोर्स की फीस के मुकाबले कम है. मै आपको सलाह दूंगा की एड्मिसन लेने से पहले अपने नजदीकिय कॉलेजो में फीस की जानकारी और फ़ीस के अनुसार कॉलेज की ओर से दी जा रही सुविधाओं, कंप्यूटर लेब का अनुकरण जरूर करे इसके बाद ही अपने अच्छे कॉलेज का चयन करे.

BCA Subjects In Hindi (बीसीए में किन विषयो पर पढ़ाई होती है ?)

BCA में आपको जिन Subjects की पढ़ाई करनी होती है उनमे से कुछ कॉमन सब्जेक्ट की लिस्ट दी है इसके अलावा इनके सब-सब्जेक्ट और कुछ आपके सलेटेक्ट फिल्ड से जुड़े सब्जेक्ट भी हो सकते है.

  • Computer Fundamentals
  • C Programming
  • C ++ Programming
  • Web Design
  • Visual Basic
  • System Analysis & Design
  • Organizational Behavior
  • Computer Fundamentals
  • Computer Laboratory & Practical Work

BCA Ke Bad Kya Kare (BCA के बाद क्या करें?)

यह सवाल बहुत से लोगो के मन में होता है की BCA Ke Bad Kya Kare (BCA के बाद क्या करें?) आपको बता दे की BCA एक ग्रेजुएशन प्रोग्राम हैं जिसे करने के बाद आप हर वह कोर्स या जॉब कर सकते हैं जो एक ग्रेजुएट कर सकता हैं. आइये कुछ और बताते है.

  • अगर आपने BCA कर लिया हैं और और आप कंप्यूटर के बारे में और अधिक पढ़ना चाहते हैं तो MCA एक Best आप्शन हैं.
  • BCA करने के बाद आप कंप्यूटर ओपेरटर, सिस्टम ऑपरेटर, क्लर्क या प्रोग्रामिंग अस्सिस्टेंट, वेब डेवलोपमेंट, अकॉउंटर की जॉब आसानी से पा सकते हैं.
  • BCA करने के बाद आप अपना व्यापर भी शुरू कर सकते हैं जैसे कंप्यूटर सेंटर या कंप्यूटर पार्ट्स की शॉप खोल सकते हैं, ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब वर्क कर सकते हैं, कियोस्कक बैंकिंग शुरू कर सकते हैं. ब्लॉग्गिंग कर सकते है. शूटिंग और एडिटिंग कर सकते है.

BCA Colleges (बीसीए करने के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटी)

  • देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर
  • ज़ेवियर’स इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन, अहमदाबाद
  • माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी,
  • गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमैंट, मुंबई
  • मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चैन्नई
  • सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी
  • द ऑक्सफ़ोर्ड कॉलेज ऑफ़ साइंस, बैंगलोर , इसके आलावा और भी कई यूनिवर्सिटी हैं जहाँ से आप BCA कर सकते हैं.

BCA Karne Ke Fayde In Hindi (बी.सी.ए. करने के फायदे क्या है ?)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने से पहले यह जरूर याद रखे की ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता और हर पढ़ाई सिर्फ पैसे कमाने या जॉब के लिए ही नहीं करनी चाहिए। आइये जानते है BCA Karne Ke Fayde In Hindi (बी.सी.ए. करने के फायदे क्या है ?)

  • कंप्यूटर फील्ड में आपको एक स्नातक डिग्री मिल जाती हैं.
  • कंप्यूटर फिल्ड में आसानी से जॉब मिल जाती हैं.
  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान होने के कारण आप खुद सॉफ्टवेर, वेबसाइट, एप आदि बना सकते हैं.
  • उच्च शिक्षा जैसे MCA, MBA कर सकते हैं.
  • BCA करने के बाद अच्छी सैलरी या पैकेज मिल जाता हैं.
  • आप कंप्यूटर ओपेरटर, सिस्टम ऑपरेटर, क्लर्क या प्रोग्रामिंग अस्सिस्टेंट, वेब डेवलोपमेंट, अकॉउंटर की जॉब आसानी से पा सकते हैं.
  • आप कंप्यूटर के छेत्र में खुद का व्यापर शुरू कर सकते है।

BCA Jobs Salary (बीसीए करने के बाद जॉब सैलरी ?)

अब आप सोच रहे होंगे की बीसीए करने के बाद यदि जॉब करते है तो सैलरी कितनी मिलेंगी? , दोस्तों ये तो आपकी जॉब के ऊपर डिपेंड करता है की आप कितना कमा सकते है फिर भी यदि अच्छी मल्टीमीडिया, प्रोग्रामिंग, वेब या Aap डेवलोपमेन्ट कंपनी की बात करे तो आप 20 हजार से लेकर 45 हजार तक प्रति महीने कमा सकते है.

Bca Syllabus

दोस्तों BCA Syllabus की बात करे तो हर यूनिवर्सिटी का लगभग मिलता जुलता सिलेबस होता है आप जिस यूनिवर्सिटी से अपना BCA Course करना चाहते है उस यूनिवर्सिटी की official website पर जाकर डाउनलोड कर सकते है जो आपको यूनिवर्सिटी का नाम गूगल में टाइप करने से प्राप्त हो जाएँगी।

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी BCA Kya Hai? BCA Course Details In Hindi, योग्यता, विषय, Best college, BCA syllabus, जॉब और बीसीए करने के बाद आपका भविष्य जैसे टॉपिक की जानकारी आपके लिए उपयोगी हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करे साथ ही आपके यदि कोई सवाल है तो आप कमैंट्स जरूर करे.

READ MORE …..

10 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *