GNTST PNST क्या है ? जानिए पात्रता, पैटर्न, सिलेबस, परिणाम और फायदे।

जीएनटीएसटी पीएनएसटी (GNTST PNST) मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की ओर से प्रतिवर्ष जारी की जाने वाली एक प्रवेश परीक्षा है। जिसमे पास होने वाले छात्रों को बोर्ड जनरल नर्सिंग एवं बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। लेकिन ध्यान रखे यह परीक्षा केवल महिला उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है।

GNTST PNST के लिए पात्रता।

  1. केवल महिला उम्मीदवार हो।
  2. उम्मीदवार मूल रूप से भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  3. आवेदक मध्य प्रदेश के निवासी होना चाहिए।
  4. आधार पंजीयन अनिवार्य होगा।
  5. जीएनटीएसटी कोर्स के लिए उम्मीदवार ने अनिवार्य विषयों के रूप में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान के साथ 12वीं की परीक्षा कम से कम 40% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  6. पीएनएसटी कोर्स के लिए उम्मीदवार ने 12वीं की परीक्षा रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी अनिवार्य विषयों के साथ 45% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो। (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को प्रतिशत में 5% की छूट प्रदान की जाती है। )
  7. जीएनटीएसटी कोर्स के लिए उम्मीदवार ने न्यूनतम आयु 17 वर्ष पूर्ण कर ली हो एवं उम्मीदवार की अधिकतम आयु 27 वर्ष से अधिक न हो।
  8. पीएनएसटी कोर्स के लिए उम्मीदवार ने 17 वर्ष पूर्ण कर ली हो एवं उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक न हो।

एमपी जीएनटीएसटी पीएनएसटी के लिए आवेदन प्रक्रिया।

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन ने जीएनटीएसटी पीएनएसटी के लिए आवेदन प्रक्रिया आयोजित करता है । GNTST PNST की परीक्षा प्रतिवर्ष मई – जून के महीने में आयोजित की जाती है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। साथ ही प्रति वर्ष होने वाली मापदंडो की विस्तार से जानकारी भी आपको यहाँ मिल जाएँगी। प्रति वर्ष के मापदंड अलग अलग हो सकते है या इनमे कुछ परिवर्तन हो सकता है इसलिए जरुरी है की उम्मीदवार आवेदन करने से पहले मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर ले।

GNTST PNST काउंसिलिंग प्रक्रिया

GNTST PNST के लिए आवेदन किये जाने के बाद उम्मीदवार को इस परीक्षा को पास करना होता है परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी आपको प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट पर ही प्रदान किये जाते है। परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर काउंसिलिंग प्रक्रिया के तहत चयन किया जाता है। काउंसिलिंग प्रक्रिया में उम्मीदवार को सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर जाना होता है।

  1. 10 वी 12 वी की मार्कशीट और सत्यापित फोटोकॉपी
  2. जाती प्रमाणपत्र
  3. मूलनिवासी प्रमाणपत्र
  4. मेडिकल सर्टिफिकेट
  5. GNTST PNST की परीक्षा में प्राप्तांक अंको की सूचि
  6. प्रवेश पत्र की सूचि

GNTST PNST के लिए तैयारी कैसे करे ?

  • Examination Pattern – सबसे पहले आपको एग्जाम (Exam) में पूछे जाने वाले सिलेबस (syllabus) पर ध्यान देना है किस सब्जेक्ट के कौन-कौन से हिस्से से सवाल पूछे जाने है। किस सब्जेक्ट (subject) से कितने प्रश्न (Question) पूछे जाने है और कितने नम्बर के प्रश्न पूछे जाने है।
  • Time Table – GNTST PNST की परीक्षा में पास होने के लिए आपको एक प्रॉपर टाइम टेबल को फॉलो करते हुए पढ़ाई करनी होंगी कम से कम 8-10 महीने आपको लगातार 6-8 घण्टे का टाइम GNTST PNST से संबंधित पढ़ाई में देना चाहिए। इसके लिए जरुरी है की आपके पास आपकी दिनचर्या के हिसाब से एक प्रॉपर टाइम टेबल हो जिसे आप लगातार फॉलो करे।
  • Self Study + Coaching – कुछ स्टूडेंट का सवाल होता है की क्या वह बिना कोचिंग के GNTST PNST की परीक्षा पास कर सकते है ? तो जी हाँ बिल्कुल आप बिना किसी कोचिंग क्लास के भी जीएनटीएसटी पीएनएसटी की परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते है लेकिन यह सभी छात्रों पर लागु नहीं होता है। इसलिए आप पहले यह देखे की आने वाली परीक्षा की आपकी अबतक की क्या तैयारीया हुई है और क्या आप बिना कोचिंग के परीक्षा पास कर सकते है इसके लिए आप लगातार 15-20 दिन 100-100 प्रश्नो को परीक्षा समझ कर हल करे और देखे की आप कितने प्रतिशत अंक ला पा रहे है। एक और बात मै आपको बता देना चाहता हूँ की कोई भी कोचिंग आपका सलेक्शन 100% नहीं करवा सकती कोचिंग में आपको केवल मार्गदर्शन मिल सकता है मेहनत आपको की करनी है।
  • Previous Exam Paper – जीएनटीएसटी पीएनएसटी के लिए पहले के वर्षो में पूछे गए प्रश्नो को हल करे। मार्किट में आपको कई ऐसे बुक्स (Book) मिल जायेंगे जो आपको Previous Exam Paper और उनमे पूछे गए प्रश्नो को हल करके देता है और साथ ही अपनी ओर से कुछ संभावित प्रश्नो की सूचि भी देते है।
  • Continuous Practice Of Examination – आपकी GNTST PNST एग्जाम के लिए तैयारी किस लेवल की चल रही है इसे समय समय चेक करते रहे इसके लिए आप परीक्षा जैसे ही प्रैक्टिस घर पर करे। बुक्स या पिछले प्रश्न पत्रों को हल कर देखे की आप कितने अंक प्राप्त कर सकते है।

READ MORE ….

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *