आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड है ? कैसे पता करे ?

दोस्तों आज के इस समय में हर कोई मोबाइल का उपयोग करता है। और मोबाइल चलाने के लिए उसमे सिम कार्ड का होना जरुरी है। जैसे की आप सभी जानते है की आज से तक़रीबन 3-4 वर्ष पहले सिम कार्ड कंपनी अच्छे अच्छे ऑफर देती थी और हम भी कई सारी सिम कार्ड का उपयोग करते थे। और आज यदि हम याद करना चाहे की हमारे नाम से या हमारे आधार कार्ड पर कितने सिम है (how many sim card linked with my aadhar) तो हम याद नहीं कर पायेंगे।

हो सकता है ऐसे कई नंबर जो हमारे नाम पर रजिस्ट्रड हो और उसे कोई और उपयोग कर रहा हो। इसे ही जानने और अपने नाम के सही नंबर ही चालू रहे ताकि कोई फ्रॉड आपके साथ न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार विभाग (Department Of Telecommunication) ने TAFCOP नाम का एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है जिसपर की आप यह पता कर सकते है की आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड है ? (how many sim card linked with my aadhar) तो आइये जानते है इस पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी और आपको बताते है की आप भी कैसे पता कर पायेंगे की आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चालू है ?

TAFCOP kya hai टैफकोप क्या है ?

दोस्तों टैफकोप (TAFCOP) दूरसंचार विभाग (Department Of Telecommunication) की ओर से जारी किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। जिसका पूरा नाम TAFCOP – The Telecom Analytics for Fraud management and COnsumer Protection है। यानि की धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेषण (TAF-COP) पोर्टल है।

इस वेबसाइट को ग्राहकों की मदद करने, उनके नाम पर काम कर रहे मोबाइल कनेक्शनों की संख्या की जांच करने और उनके अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शनों को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए विकसित किया गया है।

यह भी पढ़े :

TADCOP dg telecom gov in पर मिलने वाली सुविधाएं |

इस पोर्टल में प्रदान की जाने वाली सुविधाएं इस प्रकार हैं:

  • जिन अभिदाताओं के नाम पर नौ से अधिक एकाधिक कनेक्शन हैं, उन्हें एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा।
  • जिन अभिदाताओं के नाम पर नौ से अधिक एकाधिक कनेक्शन हैं , वे आवश्यक कार्रवाई करने के लिए अनुरोध कर सकते है।
  • अपने नाम पर रजिस्टर्ड किसी नंबर को बंद कर सकते है और स्थति की जाँच कर सकते है।

आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड है ? कैसे पता करे (how many sim card linked with my aadhar)

  • आधार कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जांचने या आपके नाम पर कितने सिम कार्ड है ये देखने के लिए सबसे पहले किसी ब्राउजर को ओपेन करें। इसके बाद सर्च बार में TAF COP Consumer Portal (https://tafcop.dgtelecom.gov.in/) टाइप करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर बीच में enter your mobile number लिखा नजर आएगा, उस पर अपना कोई मोबाइल नंबर टाइप करें। ध्यान रखे उस नंबर पर एक OTP आयेंगा। इसलिए नंबर वही दे जो उस समय आपके पास हो।
  • इसके बाद रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें, इसके बाद आपके फोन पर एक OTP आयेंगा। उसे टाइप करे।
  • इसके बाद आपकी आईडी पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जानकारी स्क्रीन पर सामने आ जाएगी।
  • स्क्रीन पर नजर आने वाले नंबरों में से जिस नंबर को भी आप इस्तेमाल नहीं करते हैं और आपको ये भी नहीं पता है कि इसे कब निकलवाया था, तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। और उसे बंद करवा सकते है।
  • रिपोर्ट करने के लिए फोन नंबर के आगे दिए गए बॉक्स पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद रिपोर्ट पर क्लिक करके उस नंबर की रिपोर्ट करा सकते हैं। और आपको एक रिपोर्ट ID ननंबर भी दिया जाता है जिससे आप अपने रिपोर्ट की स्थति चेक कर सकते है।
  • अब आपका सारा काम हो गया है तो ध्यान रखें कि वेबसाइट से खुद को लॉगआउट कर लें, जिसका विकल्प स्क्रीन पर दिया गया है।

यह पूरी प्रक्रिया आप इस वीडियो में देख सकते है जिससे आपको समझने में आसानी होंगी (विडिओ को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे)

TAFCOP Portal के फायदे।

  • आपके नाम पर आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड है ये पता चल जाता है।
  • यदि कोई सिम कार्ड जो आप उपयोग में नहीं ला रहे है। लेकिन चालू स्थति में है तो आप उसे बंद कर सकते है।
  • ऐसा करने से आपके नाम कोई फर्जी काम होने या फ्रॉड होने से बचा जा सकता है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज की इस पोस्ट में दी गई जानकारी की आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड है ? कैसे पता करे (how many sim card linked with my aadhar) और TAFCOP kya hai टैफकोप क्या है ? आपको पता चल गया होगा।

Related Post :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!