Exam Ki Taiyari ke Tips In Hindi प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करे ?

दोस्तों आज के दौर में सिर्फ एक अच्छा एजुकेशन ही आपको अच्छी नौकरी नहीं दिला सकता बल्कि उसके लिए आपको अपनी उस फिल्ड में अच्छी पकड़ बनानी होंगी , ताकि आप किसी भी Competitive Exam को आसानी से Crack कर, अपनी मंजिल तक पहुंच सके, एक अच्छी नौकरी पा सके। लेकिन आज यदि आपको एक अच्छी नौकरी चाहिए तो उसके लिए आपके एजुकेशन (Education) के अलावा उस नौकरी प्राप्ति के लिए भी अलग से परीक्षा पास करनी होंगी और ऐसे Competitive Exam Ki Taiyari के लिए आपके पास जबरदस्त प्लान होना जरुरी है।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ कॉम्पिटिटिव परीक्षा की तैयारी कैसे करे ?competitive exam ki taiyari kaise kare, किसी परीक्षा की तैयारी के लिए क्या महत्वपूर्ण बाते आपको ध्यान रखनी चाहिए (Exam Ki Taiyari ke Tips In Hindi), आपको अपना Mindset किस तरह से रखना है। कौन सी Books पढ़ान चाहिए ? कब और कैसे पढ़ना चाहिए। ताकि आप आसानी से किसी भी तरह की परीक्षा को आसानी से पास कर पाए। यह सारी जानकारी आज की इस पोस्ट में आपको मिलेंगी।

प्रतियोगी परीक्षा Competitive Exam Kya Hota Hai ?

दोस्तों आप किसी भी फिल्ड में अच्छी नौकरी चाहते है स्पेसल तौर पर बात करे सरकारी नौकरी (Government Job) की तो आपको अपने एजुकेशन के अलावा उस नौकरी के लिए एक और स्पेसल परीक्षा देनी होती है जिसे ही हम प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) कहते है। कहने का तात्पर्य “किसी स्पेसल नौकरी के लिए ली जाने वाली स्पेसल परीक्षा प्रतियोगी परीक्षा Competitive Exam कहलाती है इस तरह की परीक्षाओ में, विद्यार्थियों के बिच कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है, इसलिए इसे प्रतियोगी परीक्षा Competitive Exam कहते है”

हर साल अच्छी नौकरियों या सरकारी नौकरी पाने के लिए लाखों students form भरते हैं और उनमें से कुछ ही students का selection हो पाता हैं। इसलिए प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) की तैयारी के लिए आपको सही तरीके से दिल लगाकर मेहनत करनी होती है। और आज के दौर में तो competition और ज्यादा बढ गया है और आगे और बढ़ते ही जाना है। तो आइये जानते है competitive exam ki taiyari kaise kare ?

Competitive Exam Ki Taiyari Kaise Kare ? प्रतियोगो परीक्षा की तैयारी कैसे करे ?

दोस्तों आप किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी (Competitive Exam Ki Taiyari) कर रहे हो आपको इन बातो को ध्यान में जरूर रखना चाहिए।

सम्बंधित प्रतियोगी परीक्षा की सभी जानकारी एकत्रित करे।

सबसे पहले आप जिस प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) की तैयारी कर रहे है उसके बारे में सभी छोटी-बड़ी जानकारी एकत्रित करे। ताकि आपको Exam Ki Taiyari करने में आसानी हो। जैसे की :

  • Exam कब होते है।
  • कितने वर्ष में कितने बार एग्जाम होते है।
  • कितनी पोस्ट होती है।
  • किन किन सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते है।
  • क्या नेगेटिव मार्किंग होगी है।
  • लास्ट टाइम के एग्जाम में Cut Off Marks कँहा तक गए थे।
  • सम्बंधित प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) में प्रश्न किस लेवल के पूछे जाते है।
  • कितने प्रश्न आते है और आपके पास उन्हें हल करने के लिए कितना टाइम होता है। आदि…

प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) के विषयो (Subjects) पर ध्यान दे।

हर प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) की एक रुपरेखा होती है उस परीक्षा में कुछ निर्धारित विषयो (Subjects) से जुड़े प्रश्न ही पूछे जाते है। ये निर्भर करता है की आप किस तरह की परीक्षा की तैयारी कर रहे है। जैसे आप किसी नर्सिंग फिल्ड की तैयारी कर रहे है तो आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री , बायोलॉजी (Botany, Zoology) और अंग्रेजी जैसे विषयो पर फोकस करना होगा। वही यदि आप किसी कंप्यूटर फिल्ड की तैयारी कर रहे है तो आपको कंप्यूटर, आकउंटिंग , सामान्य ज्ञान जैसे विषयो पर फोकस करना होता है।

तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा की आपको सम्बंधित प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) की तैयारी के लिए कौन कौन से सब्जेक्ट को पढ़ना है। इसकी जानकारी आपको परीक्षा के लिए जारी नोटिफिकेशन से मिल सकती है।

अपने विषयो (Subject) से जुडी दूसरी बात आपको यह ध्यान रखनी है की किस सब्जेक्ट से कितने अंको (marks) के प्रश्न पूछे जाने है। सभी परीक्षाओ में कुछ अलग अलग सब्जेक्ट से प्रश्नो को पूछा जाता है और एक पेपर तैयार किया जाता है। जिस सब्जेक्ट से ज्यादा अंको के प्रश्न पूछे जा रहे हो उसे ज्यादा पढ़े , साथ ही आपने पसंदीदा सब्जेक्ट को कम समय दे और ऐसे सब्जेक्ट जिनके बारे में आपको कम ज्ञान है उनपर ज्यादा ध्यान दे, ताकि सभी में पासिंग मार्क भी आ सके।

Competitive Exam Syllabus प्रतियोगी परीक्षा का सिलेबस।

आप जिस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उसका सिलेबस क्या है ? कहने का मतलब आपने सब्जेक्ट तो पता कर लिए लेकिन एक स्पेसल सब्जेक्ट में से भी सब कुछ आपकी प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) में नहीं पूछा जाता है बल्कि उसमे से कुछ टॉपिक्स को चयन कर उन्ही में से प्रश्न पूछे जाते है और ये कौन से टॉपिक होते है इस बात की जानकारी भी आपको परीक्षा के नोटिफिकेशन में दी जाती है। इसी तरह से सभी सब्जेक्ट का एक सिलेबस (Syllabus) आपको दिया जाता है और आपको उस सिलेबस (Syllabus) को फॉलो करते हुए अपने Competitive Exam Ki Taiyari करनी चाहिए।

पर्याप्त स्टडी मटेरियल (Study Material) रखे।

आप जिस भी Exam Ki Taiyari परीक्षा की तैयारी कर रहे है उससे जुड़े सभी विषयो और सिलेबस के आधार पर पढाई करने के लिए आपके पास पर्याप्त स्टडी मटेरियल (Study Material) होना चाहिए। ताकि आपको स्टडी करने में आसानी हो। ये स्टडी मटेरियल (Study Material) कई रूपों में हो सकते है।

  • सम्बंधित सब्जेक्ट्स की Books
  • Coaching Classes के नोट्स।
  • आपके अपने नोट्स।
  • जिस क्लास से एग्जाम पेपर आ रहा है उसके बुक्स जैसे 10th , 12th , या कोई स्पेसल सब्जेक्ट्स।
  • ऑनलाइन स्टडी मटेरियल (Study Material) का सहारा ले सकते है।
  • कई टीचर्स आपको यूट्यूब , मोबाइल एप्प के माध्यम से स्टडी करवाते है अपने सब्जेक्ट से सम्बंधित टीचर्स को फॉलो कर सकते है।
  • पिछली प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) के प्रश्नो को एकत्रिय कर सकते है।

प्रतियोगी परीक्षा के लिए अपनी पढ़ाई का स्तर चेक करे।

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी (Competitive Exam Ki Taiyari) शुरू करने से पहले उस परीक्षा के लिए अभी तक आप कितने तैयार है इसकी जाँच कर ले। यह आप पुराने पेपर्स (Old Papers) को को हल कर या कई बुक्स (Books) में दिए जा रहे एग्जाम सेट को हल कर पता कर सकते है की वर्तमान स्थति में में आप Competitive Exam Ki Taiyari के लिए कितने सक्षम है। इसके साथ ही जब आप स्टडी सुरु करते है तो आपको हर एक सप्ताह के बाद किसी पेपर को या एग्जाम सेट को हल कर के ये देखना चाहिए की आप उस प्रतियोगी परीक्षा के लिए कितने सक्षम हो चुके है और अब आगे आपको किस तरह की तैयारियां करनी है।

Competitive Exam Ki Taiyari ke Tips In Hindi प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स ?

  • रेगुलर पढ़ाई करे (Study regularly) – प्रतियोगी परीक्षा Competitive Exam Ki Taiyari के लिए रेगुलर रूप से पढ़ाई करना जरुरी है भले ही आप प्रतिदिन 10 घंटे पढ़ाई का प्लान कर रहे हो उसकी जगह 8 घंटे ही पढ़े लेकिन रेगुलर रूप से पढ़े, ऐसा न करे की दो-चार दिन जोश – जोश में पढ़ाई की और फिर दो-चार दिन का गेप हो जाये। ऐसे में आपने जो पहले पढ़ाई की थी वह भी बेकार हो जाएँगी। यदि कभी ऐसा समय आता ही की किसी कारण से कम पढ़ाई हुई हो तो उसे दूसरे दिन कवर करे।
  • पढ़ाई का टाइम टेबल बनाये (Make study time table) – प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी के लिए टाइम टेबल (time table) तैयार करे और टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करे। टाइम टेबल आप अपनी दिनचर्या के हिसाब से बना सकते है। सुबह का टाइम पढ़ाई के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए अपने टाइम टेबल में सुबह के टाइम को ज्यादा ज्यादा सामिल करे।
  • सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई करे (Fallow Syllabus) – जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की हर प्रतियोगी परीक्षा Competitive Exam के लिए जो नोटिफिकेशन (Notification) जारी होता है उसमे आपको बताया जाता है की किस – किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते है। आपको उस सिलेबस को फॉलो करना है और उसके हिसाब से पढ़ाई करना है। इसके लिए चाहे तो आप उस नोटिफिकेशन से सिलेबस वाले 4-5 पेज की फोटोकॉपी निकाल ले और एक एक टॉपिक की तैयारी करते हुए उन्हें मार्क करते जाये। जिससे आपका सिलेबस (Syllabus) के हिसाब से तैयारी भी हो जाएँगी और समय का सही उपयोग होंगा।
  • कठिन सब्जेक्ट को ज्यादा समय दे (More time for difficult subjects) – सभी स्टूडेंट, सभी सब्जेक्ट में बेहतरीन नहीं हो सकते है। हर कीसी का कुछ बेस्ट तो कुछ वीक सब्जेक्ट होता है ऐसे में आपका जो कमजोर सब्जेक्ट है उसमे आपको ज्यादा समय देना है। साथ ही कोसिस करे की ऐसे विषयो को सुबह के समय में पढ़ा जाये ताकि उन्हें आसानी से याद रखा जा सके।
  • Theory And Objective Type Questions – हलाकि Competitive Exam Ki Taiyari के लिए आपको Objective Type Questions की तैयारी करनी होती है लेकिन आपके पास समय है तो पहले आपको अपने सिलेबस के हिसाब से theory पर ध्यान देना चाहिए एक बार आपने सभी टॉपिक्स पर थ्योरी पढ़ ली है तो आपके Objective Type Questions आधे से ज्यादा वैसे ही हल होने लगेंगे, इसके बाद ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नो पर ध्यान दे।
  • पुराने पेपर्स को हल करे (Solve old paper) – पुराने पेपर में से Same question आने के ज्यादा चांस होते है इसलिए आपको जितना ज्यादा हो सके पुराने पेपर्स (Old Paper) को हल करना है। इससे आपको यह भी पता चलेगा की पेपर किस तरह का आता है, आपको पेपर हल करने में कितना समय लगता है और आपकी कितनी तैयारी हुई है।
  • हर सप्ताह अपनी स्टडी को चेक करे (Check your study every week) – Competitive Exam Ki Taiyari करते समय सप्ताह में एक दिन आपको अपने स्टडी लेवल को चेक जरूर करना है। इसके लिए आप पुराने पेपर को हल कर के देखे , कुछ बुक्स में आपको प्रश्न पत्र दिए जाते है उन्हें हल करके देखे। इसके बाद अपने रिजल्ट के हिसाब से, आप निर्धारित समय में कितने प्रश्न हल कर पा रहे है, कितने अंक हासिल कर पा रहे है, इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए टाइम टेबल में सुधार करे जिन सब्जेक्ट में कमी लग रही हो उन्हें और टाइम दे।
  • पढ़ाई के साथ-साथ आराम भी जरूर करे (you must also rest) – पढ़ाई के साथ साथ आराम भी आपके शरीर और Exam Ki Taiyari के लिए जरुरी है। यदि आप लगातार 4-5 घंटे पढ़ाई करते है उसकी बजाय आप हर आधे घंटे में 5 मिनिट का रेस्ट ले और इस रेस्ट में आपने जो पढ़ाई पिछले 25 मिनिट में की है उसे दोहराहे। यह आप टहलते हुए या रिलेक्स बैठ कर करे। यदि आप लगातार 4-5 घंटे पढ़ाई करते है तो ऐसे में आगे पढ़ते पढ़ते पीछे का भूलने लगते है इसलिए इस तरह मैथड को फॉलो करे इसे आप एक घंटे में 10 मिनिट का रेस्ट, आधे घंटे में 5 मिनिट का रेस्ट इस हिसाब से कर सकते है। लेकिन ध्यान रखे आपको रेस्ट के नाम पर सोना नहीं है बल्कि जो पिछले घंटे पढ़ा है उसका रिवीजन करना है। साथ ही प्रतिदिन 6 – 7 घंटे की गहरी नींद जरूर ले।
  • खुद के नोट्स तैयार करे (Prepare your own notes) – अपने हिसाब से खुद के नोट्स तैयार करे हर सब्जेक्ट के लिए एक अलग नोट्स बनाये और सभी इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स को उसमे नोट करे। खुद के नोट्स बनाने से आपको जल्दी याद रहेगा और जो याद हुआ है वो लम्बे समय तक आपके दिमाग में रहेगा।
  • दुसरो को सिखाये (Teach others) – वो कहते है न की “विद्या धन जितना खर्च करो उतना बढ़ता है” इसलिए फ्री टाइम आपने पढ़ा है उसे दुसरो से साँझा करे और हो सके तो किसी को पढ़ाओ, अपने सहपाठियों से उस टॉपिक पर बात करो, या घूमते फिरते उसे गुनगुनाते रहो।
  • प्रतियोगी परीक्षा संबंधित बुक्स पढ़े (Read competitive exam related books) – मार्केट में आपको प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित कई बुक्स मिल जाएँगी। जिसमे कई सिलेबस के आधार पर बानी होती है आप ऐसे बुक्स को पढ़े, साथ कुछ बुक्स आपको पिछले कई वर्षो के Old Paper हल करके देती है आप उन्हें भी पढ़े जिससे आपको Competitive Exam Ki Taiyari में मदद मिलेंगी।
  • Coaching करे – यदि आप सक्षम है तो एक अच्छी कोचिंग इंस्टीटूट से पढ़ाई करे इससे आपकी समय पर पढ़ाई होंगी, रेगुलर पढ़ाई होंगी, एक तरह की Competitive Exam Ki Taiyari कर रहे ज्यादा दोस्तों की हेल्प मिलेंगी , और समय समय पर अपने टीचर्स का मार्गदर्शन भी मिलता रहेगा।
  • आत्मविश्वाश बनाये रखे (Be confident) – अक्सर लम्बे समय तक किसी एक ही कार्य को करते रहने से इंसान उससे ऊबने लगता है यानि की आप लगातार कई दिनों से पढ़ाई कर रहे है तो प्रतिदिन आपका मन एक जैसा नहीं लगता है इसके लिए आपको अपने आप पर विश्वास और धैर्य रखना जरूरी है। साथ आप मोटिवेशनल वीडियो देख सकते है प्रेणनात्मक किताबे पढ़ सकते है जिससे आपको अपना विश्वास और धैर्य बनाये रखने में मदद मिलेंगी।

How To Prepare Competition Exam In Hindi Subject Wise Preparation

दोस्तों आप सभी ने किसी न किसी कॉन्पिटिटिव एग्जाम के पेपर को देखा होगा, उसमें math, reasoning, general aptitude, general knowledge, G.K, current affairs, English और History जैसे कुछ कॉमन सब्जेक्ट जरूर होते है। है कुछ स्पेसल पोस्ट के एग्जाम की बात अलग है लेकिन ये कुछ कॉमन सब्जेक्ट होते है जिन्हे आपको पढ़ना जरुरी होता है फिर चाहे आप ssc, ips, upsc, bank, railway किसी भी competitive exam ki taiyari करो उसमें यह सभी सब्जेक्ट के बारे में पढ़ना ही होता है। तो आइये जानते है किस विषय की तैयारी के लिए आपको क्या करना चाहिए।

How To Prepare Reasoning For Competitive Exams

Reasoning सब्जेक्ट को कैसे पढ़े इससे पहले हमें ये जानना जरुरी है की आखिर रीजनिंग से जुड़े प्रश्न क्यों पूछे जाते है। Reasoning से जुड़े सब्जेक्ट में आपको कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते है जिनमे आपको दिमाग लगाकर सुलझाना होता है इससे आपकी बौद्धिक क्षमता का पता चलता है। साथ ही आप किसी समस्या को कितने समय में कितनी सटीकता के साथ हल कर सकते है यह तर्क भी रीजनिंग से जुड़े प्रश्नो से लगाया जाता है।

दोस्तों Reasoning में आपको उम्र, रिलेशन, coding-decoding, ग्राफ़िक्स, और sitting arrangement जैसे Questions पूछे जाते है। जिसमे आपको अपना दिमाग लगाकर इन्हे हल करना होता है। इस सब्जेक्ट की तैयारी के लिए आपको ज्यादा से प्रश्नो को कम समय में हल करने की प्रेक्टिस करनी होती है। इस सब्जेक्ट में आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करोगे आपको उतना ही फायदा होगा। UPSC, SSC, Bank से related competitive exam में इस तरह के सवाल जरूर पूछे जाते है।

How To Prepare Math’s For Competitive Exams

मैथ्स (गणित) से जुड़े सवालो को हल (Solve) करने के लिए आपको मैथ्स के Concept, सूत्र और सभी तरह के Formula को याद रखना होंगा। इसके लिए आप मैथ्स के Concept, सूत्र और Formula के आधार पर एक नोट्स तैयार करे क्योकि आप जानते है Competitive Exams में टाइम कम होता है इसलिए यहाँ आपको ज्यादा लम्बे चौड़े सूत्र लगाने पड़े या एक से ज्यादा सूत्रों को लगाकर Solve करना पड़े ऐसे सवाल नहीं दिए जाते है छोटे छोटे concept , सूत्रों और फार्मूलो के आधार पर प्रश्न तैयार किये जाते है जिसके लिए आपको इन्हे याद रखना बहुत जरुरी है। इसके साथ ही आप मैथ्स में 1 से लेकर 30 तक के square और cube को याद रखें। और math की shortcut tricks को भी याद रखें।

How To Prepare GK (General Knowledge) For Competitive Exams

हर प्रतियोगी परीक्षा में जनरल नॉलेज से जुड़े हुए सवाल जरूर पूछे जाते हैं। GK (General Knowledge) की तैयारी करने के लिए आप रेगुलर तौर पर बुक्स पढ़े, न्यूज़ पेपर पढ़े, इसी में Current Affairs के लिए टीवी न्यूज़ देखे और इंटरनेट के माध्यम से इन सब की जानकारी आप अपने समय के हिसाब से ले सकते है। कुछ वेबसाइट, यूट्यूबर और एप्प आपको डेल्ली, वीक्ली और मंथली GK (General Knowledge) प्रोवाइड करवाते है उन्हें फॉलो करे।

How To Prepare Science For Competitive Exams

कुछ परीक्षाओं में आपको science यानी कि विज्ञान से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते हैं. विज्ञान विषय में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और बॉयलोजी पढ़ना होता है। जिसमें विज्ञान के सिद्धांत, किसी वैज्ञानिक के बारे में सवाल, कमेस्ट्री के फार्मूले, आवर्त सरणी, फिजिक्स के फार्मूले पूछे जाते हैं। इसके लिए बेस्ट है आप 11th और 12th के विज्ञान विषयो को पढ़े, और बुक्स तथा कोचिंग का सहारा ले, क्योकि विज्ञान जैसे सब्जेक्ट को यदि गहराई में पढ़ना चाहते है तो आपको इंटरनेट पर इसकी ज्यादा जानकरी नहीं मिलेंगी। इसलिए इसके लिए आपको 11th और 12th के विज्ञान विषयो, बुक्स तथा कोचिंग का सहारा लेना बेहतर होंगा।

How To Prepare English For Competitive Exams

दोस्तों इंग्लिश विषय से जो सवाल आते है उसमे सबसे ज्यादा English Grammar पर फोकस किया जाता है। इंग्लिश सब्जेक्ट की तैयारी के लिए आपको English grammar, Fundamentals पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही आपको English News Paper, Books पढ़ना चाहिए और उन्हें समझने, उनमे ग्रामर और फंडामेंटल का प्रयोग कैसे किया गया है उसे समझना चाहिए।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट से आपको Competitive Exam Ki Taiyari Kaise Kare ? प्रतियोगो परीक्षा की तैयारी कैसे करे ? ये जानकारी मिल गई होंगी और हमारे द्वारा दी गई Competitive Exam Ki Taiyari ke Tips In Hindi प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स ? आपको पसंद आई होंगी। इसके अलावा आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट्स कर सकते है।

READ MORE

17 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *