Best Computer Courses : 10 वी और 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स की सूची

दोस्तों आज का युग, कंप्यूटर का युग है। हर तरह के मशीनी कार्य, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, मेडिकल, खेती, लैब्स आदि सभी में कंप्यूटर की मदद से ही कार्य किये जा रहे है। और आगे के समय में कंप्यूटर की डिमांड और अधिक बढ़ सकती है, जिससे कंप्यूटर के छेत्र में नौकरी के अच्छे अवसर भी बनते नजर आ रहे है। ऐसे में यदि आप भी कोई अच्छा सा कंप्यूटर कोर्स (Best Computer Courses) करना चाहते है तो आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ 10th और 12th के बाद होने वाले बेस्ट कंप्यूटर कोर्स के बारे में जानकरी साँझा करने वाले है। जो आपको अच्छी जॉब और अच्छी शिक्षा दिलाने में मदद करेंगे। इन्हे आप Best Computer Courses For job या basic computer course भी कह सकते है।

Types Of Computer Course

दोस्तों कंप्यूटर कोर्स (Computer Courses) भी कई तरह के होते है। यह निर्भर करता है की आप कंप्यूटर से जुड़े किस तरह के कार्य को करने में रूचि रखते है या आप भविष्य में किस तरह का कार्य करना चाहते है। उसी हिसाब से आपको अपने कंप्यूटर कोर्स का चयन करना चाहिए। आइये जानते है कुछ कंप्यूटर कोर्स के प्रकार (Types Of Computer Course) के बारे में विस्तार से, ताकि आप अपने लिए सही कंप्यूटर कोर्स (Computer Course) का चयन कर सके।

Animation Courses एनीमेशन कोर्स

एनीमेशन कोर्स (Animation Courses) की मार्केट में बहुत डिमांड है। एनिमेशन कोर्स दो प्रकार के होते है, 2D Animation और 3D Animation इस तरह के कोर्स कर के आप आसानी से जॉब पा सकते है या खुद का कार्य भी शुरू कर सकते है। हर तरह के फिल्म, TV प्रोग्राम, कॉर्टून विडिओ आदि में एनीमेशन कोर्स (Animation Courses) किये हुए छात्रों की जरुरत पड़ती है।

Networking Course नेटवर्किंग कोर्स

नेटवर्किंग कोर्स (Networking Course) कर के आप आपने लिए अच्छा भविष्य बना सकते है। नेटवर्किंग कोर्स में इंटरनेट को मैनेज करना, डाटा को मैनेज करना, डाटा को सुरक्षित रखना, डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पर स्थान्तरित करना जैसे कार्य के बारे में जानकारी दी जाती है।

Digital Marketing Course डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

आजकल इंटरनेट का जमाना है और सभी लोग इंटरनेट से जुड़े है। ऐसे में सभी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती है। वही कई लोग अपने आप की ब्रांड वेलु को बिल्ड करने, नेता और बड़े बिज़नेस मेन, अपने सोशल मिडिया अकाउंट को चलाने, ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग आदि के लिए डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का बहुत उपयोग होता है। आप ऐसे किसी कार्य में अपना भविष्य बनना चाहते है तो इससे जुड़े डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course) कर सकते है।

Web Development Course वेब डेवलोपमेन्ट कोर्स

आज के समय में वेब डेवलोपमेन्ट कोर्स (Web Development Course) की भी बहुत डिमांड है। इस तरह के कोर्स में आपको वेबसाइट बनाना, वेबसाइट्स मैनेज करना, कोडिंग करना, मोबाइल एप्लीकेशन बनाना, आदि सिखाया जाता है। यदि आप भी इस तरह के कार्य में रूचि रखते है तो आपको इससे जुड़े कोर्स करना चाहिए।

Graphics Design Course ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कोर्स

यदि आपको ग्राफ़िक्स डिज़ाइन का शौक है। तो आप ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कोर्स (Graphics Design Course) कर सकते है। इसमें आपको ग्राफ़िक्स से जुड़े बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर जैसे फोटोशॉप, कोरल-ड्रा आदि को सिखाया जाता है। इसकी डिमांड भी मार्किट में बहुत है। पोस्टर, बैनर, वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, न्यूज़ चैनल, फिल्म इंडस्ट्री आदि में इससे जुड़े जॉब्स आसानी से मिल सकते है।

Computer Course For Govt Job सरकारी नौकरी से जुड़े कंप्यूटर कोर्स

आजकल ज्यादातर सरकारी नौकरियों में कम से कम एक साल का कंप्यूटर कोर्स जरूर माँगा जाता है। ऐसे में आपको कोई ऐसा कोर्स जरूर करना चाहिए, जिसमे आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान हो सके, जैसे – DCA , PGDCA आदि। जिससे आपको सरकारी नौकरी पाने में आसानी हो, इसलिए आपको Computer Course For Govt Job सरकारी नौकरी से जुड़े कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए।

Related Post :

Best Computer Courses List

दोस्तों अब हम जानते है की आप ऐसे कौन-कौन से कोर्स कर सकते है। जो आपको कंप्यूटर से जुड़े जॉब दिलाने में मदद कर सकते है।

Basic Computer Course (BCC) – कंप्यूटर के बेसिक ज्ञान के लिए यह एक सबसे कम समय, 36 घंटे में पूरा होने वाला कंप्यूटर कोर्स है। जिसमे आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान के बारे जानकारी मिल जाती है। यदि आप यह कोर्स न भी करे तो इतना ज्ञान आजकल इंटरनेट पर भी मिल जाता है।

DCA Course – Diploma in Computer Application यानी DCA, एक डिप्लोमा कोर्स है। यह 1year का डिप्लोमा कोर्स है। स्टूडेंट्स 10th या 12th पूरा करने के बाद DCA कर सकते है। यह बेसिक कंप्यूटर सिखने के लिए एक Best Computer Courses है।

DCP Course – DCP यानी Diploma in Computer Programming यह 6 months का एक डिप्लोमा कोर्स है। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रूचि रखने वाले स्टूडेंट के लिए यह एक अच्छा कोर्स है। स्टूडेंट्स 10th और 12th करने के बाद DCP के लिये अप्लाई कर सकते है। इस कोर्स की फीस 6,000 से 10,000 रुपये तक हो सकती है।

PGDCA Course – PGDCA एक पोस्ट-ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स है यह कोर्स 1 year का होता है। स्टूडेंट्स अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद PGDCA कोर्स को कर सकते है। सरकारी नौकरी, कंप्यूटर के बेसिक ज्ञान के लिए यह एक अच्छा कोर्स है। यह सरकारी नौकरी के लिए एक Best Computer Courses है।

BCA – यह एक कंप्यूटर डिग्री कोर्स है। जिसे करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजिनियर, वेबसाइट डेवलोपमेंट, ग्राफ़िक्स बेसिक डिज़ाइन, प्रोगरामिंग आदि सिख सकते है। यह 3 वर्ष का डिग्री कोर्स होता है। जिसमे आपको 12 हजार प्रति वर्ष से लेकर 60 हजार प्रति वर्ष तक की फीस देना पड़ सकता है।

MCA – यह कंप्यूटर में एक मास्टर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी तरह के कंप्यूटर के कार्य को करने में मास्टर बन सकते है। यह 2 वर्षो का कोर्स होता है। जिसे आप BCA या कंप्यूटर में ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है।

Bsc CS – यह एक कंप्यूटर में ग्रेजुएशन कोर्स है जो 3 वर्ष का होता है इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से जुड़े सभी जरुरी कार्य को मौखिक और प्रेक्टिकल तौर पर करने को मिलता है।

Msc Cs – यह कंप्यूटर में एक मास्टर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करने में 2 वर्ष लगते है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर से जुडी सभी तरह की नौकरी करने को मिल सकती है।

BE CS – यह कंप्यूटर के छेत्र में एक 4 वर्षीय डिग्री कोर्स है। जिसे करने के बाद कंप्यूटर से जुड़े सभी काम आसानी से कर सकते है। जिसके बाद प्रोग्रामिंग, वेब डेवलोपमेन्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग जैसे जॉब्स आसानी से मिल सकते है।

BE IT – यह कंप्यूटर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के छेत्र में एक 4 वर्षीय डिग्री कोर्स है। जिसे करने के बाद कंप्यूटर से जुड़े सभी काम आसानी से कर सकते है।

B. tech CS – यह एक कंप्यूटर में ग्रेजुएशन कोर्स है जो 3 वर्ष का होता है इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से जुड़े सभी जरुरी कार्य को मौखिक और प्रेक्टिकल तौर पर करने को मिलता है।

M. tech CS -यह कंप्यूटर में एक मास्टर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करने में 2 वर्ष लगते है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर से जुडी सभी तरह की नौकरी करने को मिल सकती है।

B. tech IT – यह एक कंप्यूटर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के छेत्र में में ग्रेजुएशन कोर्स है जो 3 वर्ष का होता है इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से जुड़े सभी जरुरी कार्य को मौखिक और प्रेक्टिकल तौर पर करने को मिलता है।

M. tech IT – यह कंप्यूटर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के छेत्र में एक मास्टर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करने में 2 वर्ष लगते है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर से जुडी सभी तरह की नौकरी करने को मिल सकती है।

Web Designing – अगर आप वेबसाइट डिजाइन में रूचि रखते है, तो वेब डिजाइनिंग कोर्स आपके लिए बेस्ट है। इसके अलावा बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (HTML, CSS, JS) भी इस कोर्स में सिखाई जाती है। इस कोर्स के अंतर्गत आप विसुअल डिज़ाइन के कांसेप्ट को समझते है। इसे आप 10th या 12th के बाद कर सकते है।

Graphic Design – अगर आपकी रुचि ड्राइंग या पैंटिंग में है तो आपके लिए यह एक बेहतर कोर्स है। यह एक आर्ट या प्रोफेशन है, जिसमें विभिन्न डिजाइनिंग तत्वों जैसे इमेज, सिम्बल्स, कलर, टेक्स्ट, टाइपोग्राफी, फोटो वीडियो इत्यादि को व्यवस्थित कर उनका उपयोग दूसरों तक अपना मैसेज पहुँचाने के लिए किया जाता है। 10th और 12th पूरा करने के बाद आप ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स को कर सकते है। अगर आप कम समय मे ग्राफिक डिजाइन सीखना चाहते है तो PDGD कोर्स आपके लिये बेस्ट रहेगा। यह एक 6-months का डिप्लोमा कोर्स है।

Microsoft Office – आज अधिकांश ऑफिस और बिजनेस MS Office टूल्स का उपयोग अपने विभिन्न कार्यो को करने के लिये करते है। चाहे आप अकाउंटिंग, ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन, सेल्स या इंश्योरेंस एडवाइजरी में जॉब की तलाश कर रहे हो, मौजूदा जॉब मार्केट में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस टूल्स जैसे Word, Excel और PowerPoint का ज्ञान होना बेहद जरूरी है।

Tally – यह एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे सभी छोटे-बड़े बिजनेस द्वारा उपयोग किया जाता है। जिसके माध्यम से बिजनेस के लेन देन का हिसाब रखा जाता है। टैली कंप्यूटर कोर्स पूरा कर लेने के बाद आपके बेहतर जॉब पाने के अवसर बड़ जाते है। आप अपने आस-पास मौजूद किसी इंस्टीट्यूट या ऑनलाइन साइट से टैली की ट्रेनिंग ले सकते है। अगर आप अकाउंटेंट बनना चाहते है तो टैली सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है।

Animation and VFX Course – एनीमेशन एंड VFX सबसे अच्छे कंप्यूटर कोर्स में से एक है। इस कोर्स को करने के बाद आप टेलीविजन, फिल्मों और विज्ञापन इंडस्ट्री में जॉब कर सकते है। इस कोर्स में विजुअल इफेक्ट्स, एनीमेशन, 3D टेक्नोलॉजी, ग्राफिक्स आदि विषय शामिल होते है।

Digital Marketing – आज के इस डिजिटल युग में यह सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स में से एक है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में हम सोशल मीडिया का उपयोग करके प्रोडक्ट या ब्रांड का प्रचार करने की तकनीकों को सीखते है। इस कंप्यूटर कोर्स को करने के बाद आप एक डिजिटल मार्केटर के रूप में काम करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। देश के लगभग अधिकांश हिस्सों में डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट मौजूद है, या आप इस कोर्स को ऑनलाइन भी कर सकते है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज की इस पोस्ट में आपको Types Of Computer Course और Best Computer Courses के बारे में जानकारी मिल गई होंगी। यह पोस्ट आपको एक अच्छा कंप्यूटर कोर्स चयन करने में मदद जरूर करेंगा। यदि ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे साँझा करे और इससे जुड़े आपको कोई सवाल हो तो कमैंट्स जरूर करे। साथ ही ऐसे Jobs और Carrier से जुडी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग https://www.jobfuture.in/ पर विजिट करे।

यह भी पढ़े :

परीक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें। How To Get Good Marks In Exam

Psychology साइकोलॉजी क्या है ? मनोवैज्ञानिक कैसे बने ?

Stock Market | शेयर मार्केट क्या होता है ? पूरी जानकारी हिंदी में

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!