What Is Computer Hardware कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है ? कितने प्रकार के होते है ?

दोस्तों हार्डवेयर (Hardware) ऐसे उपकरण होते है जो हमें अपने कार्यो में मदद करते है। फिर चाहे वह कोई ही कार्य हो ऐसे सभी उपकरणों को हम हार्डवेयर कह सकते है जो हमारे काम में आते है जिन्हे हम छू सकते है और देख सकते है। इसी तरह से हम बात करे कंप्यूटर क्षेत्र की, तो यहाँ भी कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए जितने भी प्रकार के उपकरणों का प्रयोग होता है। जिन्हे हम छू सकते है। देख सकते है कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer Hardware) होते है। तो आज की इस पोस्ट में हम यही जानने का प्रयास करेंगे की कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है ? (What Is Computer Hardware) कंप्यूटर हार्डवेयर कितने प्रकार के होते है ? (Types of Computer Hardware) हार्डवेयर की परिभाषा (Hardware Definition in Hindi) और साथ ही जानेंगे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर (Difference Between Hardware And software) आदि के बारे में।

What Is Computer Hardware कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है ?

हार्डवेयर के बिना computer का कोई अहम अस्तित्व नहीं है। क्योकि कई हार्डवेयर उपकरणों से मिलकर ही एक कंप्यूटर बनता है। हार्डवेयर को आसान शब्दों में समझे तो वह सभी डिवाइज या उपकरण जिन्हे हम देख और छू सकते है, वह सभी हार्डवेयर होते है। या यू कहे के physical Element जिन्हे हम देख और छू सकते है वह सभी हार्डवेयर कहलाते है। इसी तरह से कंप्यूटर के क्षेत्र में भी वह सभी उपकरण जो कंप्यूटर पर कार्य करने में मदद करते है। जिन्हे हम छू सकते है, देख सकते है कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer Hardware) कहलाते है।

हार्डवेयर की परिभाषा (Definition Of Computer Hardware in Hindi) 

हार्डवेयर computer का भौतिक भाग होता है. जिसमे कई डिजिटल सर्किट लगे होते है। किसी कंप्यूटर का hardware उसके software के साथ मिलकर कार्य करता है और यूजर को उसके निर्देशों के अनुसार ऑउटपुट प्रदान करता है। कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer Hardware) के बिना कंप्यूटर या कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (Computer Software) का अस्तित्व न के बराबर होता है। हार्डवेयर की परिभाषा (Definition Of Computer Hardware) की बात करे तो आप कंप्यूटर हार्डवेयर को निम्न तरह से समझ सकते है।

वह सभी उपकरण जो कंप्यूटर पर कार्य करने में मदद करते है। कंप्यूटर के फिज़िकल पार्ट्स, जिन्हे हम छू सकते है, देख सकते है कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer Hardware) कहलाते है। जैसे : कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, CPU, मदर बोर्ड आदि।

कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार (Types Of Computer Hardware)

अलग अलग कार्यो के आधार पर हार्डवेयर को अलग अलग प्रकार से देखा जा सकता है।

  • Internal Hardware
  • External Hardware

  • Internal Hardware
  • यह कंप्यूटर के आंतरिक घटक होते है जो हमें बाहर से आमतौर पर दिखाई नहीं देत है। लेकिन यह हार्डवेयर, इनपुट किये गए डाटा को इनफार्मेशन (Information) में बदल कर यूजर को output प्रदान करता है। जिसमे प्रोसेसिंग डिवाइस भी शामिल है। जैसे :

    • CPU
    • RAM
    • Motherboard
    • ग्राफिक कार्ड आदि।

  • External Hardware
  • यह कंप्यूटर के बहरी घटक होते है। जो सीधे तौर पर कंप्यूटर से जुड़े होते है। इनकी मदद से यूजर, कंप्यूटर में डाटा को इनपुट कर पाता है आउटपुट देख पाता है। और डाटा को स्टोर कर पाता है। जिसमे कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस (Impute Devise), ऑउटपुट डिवाइस (Output Devises) और स्टोरेज डिवाइस (Storage Devises) भी शामिल है। जैसे :

    • Keyboard
    • Monitor
    • Mouse
    • Keyboard
    • Printer
    • Scanner
    • Hard Disk
    • SSD
    • Speaker its.

    कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर (Difference Between Hardware And software)

    आइये हम जानते है की कम्प्यूटर हार्डवेयर और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में क्या -क्या अंतर होते है –

    Computer Hardware Computer Software
    Hardware उस physical Devise को कहते है ,जिसे हम देख सकते है और छू सकते है। software एक प्रोग्राम होता है जिसे हम न ही देख सकते और न हीं छू सकते है।
    Hardware एक भौतिक उपकरण है जो computer के साथ भौतिक रूप से जुड़ा होता है। Software एक progam है computer में दिए गये Specifific टास्क को पूरा करने के लिए लिए अनुदेश देता है।
    हार्डवेयर को software के नियत्रण में संचालित किया जाता है। सॉफ्टवेयर (Software) कंप्यूटर के संचालन को नियंत्रित करता है।
    Hardware के खराब हो ने पर इसे Repair या नए लेकर Replace किया जा सकता है। Software के खराब या Corrupt हो जाने पर इसे बैकअप के जरिए reinstall करके दोबारा वापस लाया जा सकता है।
    Hardware पर वायरस का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। Software वायरस से बुरी तरह से प्रभावित हो सकते है।
    Hardware के बिना computer का कोई अस्तित्व नहीं है। software के बिना कंप्यूटर चलाया नहीं जा सकता। क्योकि बिना ऑपरेशन system के कंप्यूटर नहीं चलेगा।
    Hardware निम्न उदाहरण है जैसे : monitor, स्कैनर, स्पीकर, हाई डिस्क, कीबोर्ड, माउस आदि। सॉफ्टवेयर के निम्न उदहारण है जैसे : operating system, ऐंटिवायरस, फोटोशॉप, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, application Software आदि।

    दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज की इस पोस्ट में दी गई जानकारी जैसे कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है ? (What Is Computer Hardware) कंप्यूटर हार्डवेयर कितने प्रकार के होते है ? (Types of Computer Hardware) हार्डवेयर की परिभाषा (Hardware Definition in Hindi) और साथ ही जानेंगे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर (Difference Between Hardware And software) आदि आपको पसंद आई होंगी। इसके आवला आपके कोई सवाल हो तो आप कमेंट्स कर सकते है।

    यह भी पढ़े :

    6 Comments

    Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *