पटवारी (लेखपाल) क्या होता है ? पटवारी कैसे बने ?

दोस्तों लेखपाल (पटवारी), सरकारी नौकरियों की चाह रखने वाले लोगो की लिस्ट में जरूर शामिल होता है। इस नौकरी को पाने के लिए विद्यार्थी बहुत मेहनत भी करते है। तो आप भी जानना चाहते है की पटवारी (लेखपाल) क्या होता है (Patwari Kya Hota Hai) पटवारी कैसे बने ? (Patwari Kaise Bane), पटवारी बनने के लिए योग्यता (Patwari Ke Liye Yogyata), पटवारी बनने के लिए उम्र (Patwari Ke Liye Age Limit), शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification), पटवारी की वेतन (Patwari Ki Salary) आदि सभी जरुरी जानकारी, तो इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़िए।

पटवारी (Patwari) को हिंदी में “लेखपाल” और पटवारी को इंग्लिश में “Village Registrar” कहते हैं।

Read More :

Patwari Kya Hota Hai In Hindi पटवारी (लेखपाल) क्या होता है ?

पटवारी को लेखपाल भी कहा जाता है। अलग अलग राज्यों में इसे अलग अलग नमो से पुकारा जाता है, जैसे – कारनाम अधिकारी, शानबोगरु, लेखपाल आदि। यह भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार का एक प्रशासनिक पद होता है। पटवारी आमतौर पर भूमि-खेती से जुड़े कार्यो को देखता है। जो सरकार के अधीन रहकर, जमीनी जानकारी को संघ्रहित और उसपर उपयुक्त कार्य करता है।

किसी भी प्रकार का, जमीन से जुड़ा हुआ मामला पटवारी के पास आता है। एक पटवारी के अंतर्गत 4-5 गांव की जमीन आती है। और पटवारी राजस्व विभाग (Revenue Department ) के अंतर्गत गवर्नमेंट ऑफिसर होता है।

Patwari Ka Kya Kaam Hota Hai पटवारी क्या काम करता है ?

  • भूमि (जमीन) के नक़्शे, रजिस्ट्री, बही-खाता देखना।
  • भूमि के जरुरी रिकॉर्ड संगृहीत करना और जरुरत के हिसाब से उनपर कार्य करना।
  • विवाद की स्थति में जमीन की नपाई करना।
  • राशन कार्ड, जाती प्रमाण पैट, आय प्रमाण पत्र बनना।

पटवारी बनने के लिए उम्र (Patwari Ke Liye Age Limit)

पटवारी बनने या पटवारी परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होती है। हलाकि राज्य सरकार द्वारा अआरक्षण, महिला अभ्यर्थी या अन्य कारणों से नियमानुसा 5 वर्ष तक की अतिरिक्त छूट भी दी जाती है। जिसका लाभ भी आप ले सकते है।

पटवारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

पटवारी बनने के लिए राज्य वारअलग अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है। जैसे मध्यप्रदेश – स्नातक, CPCT उत्तरप्रदेश में – स्नातक, एक वर्षीय कंप्यूटर डिप्लोमा आदि। कई राज्यों में 12th के आधार पर भी भर्ती निकलती है। मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश में भी इसके पहले की भर्ती 12th के आधार पर हुई है।

पटवारी बनने के लिए योग्यता (Patwari Ke Liye Yogyata)

  • जिस राज्य सरकार के अंतर्गत पटवारी बनना है। वहा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • पटवारी बनने के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष उम्र होना चाहिए। (नियमानुसार 5 वर्ष की छूट)
  • राज्य सरकार द्वारा मांगी गई शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। जैसे मध्यप्रदेश – स्नातक, CPCT उत्तरप्रदेश में – स्नातक, एक वर्षीय कंप्यूटर डिप्लोमा आदि।

पटवारी की वेतन (Patwari Ki Salary)

पटवारी की वेतन (Patwari Ki Salary) भी अलग अलग राज्यों में अलग अलग होती है। पटवारी की वेतन 9,000 रुपये प्रति महीने से लेकर 25,000 रुपये प्रति महीने तक होती है।

पटवारी कैसे बने ? (Patwari Kaise Bane)

तो दोस्तों पटवारी से जुडी अब सभी जानकारी आपके पास है। आईये अब जानते है पटवारी कैसे बने (Patwari Kaise Bane).

  • पटवारी बनने के लिए सबसे पहले स्नातक (graduation) किसी भी विषय से पास कर ले।
  • अब एक साल का कंप्यूटर डिप्लोमा भी साथ में ही कर ले।
  • अब कई राज्यों के अनुसार CPCT की परीक्षा पास करे (इसमें आपको अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग में स्पीड का प्रमाण देना होता है)
  • इसके बाद यदि आपकी उम्र 18-35 के बिच है तो राज्य सरकार के द्वारा निकाली जा रही पटवारी परीक्षा के लिए आवेदन करे।
  • यह परीक्षा पास होने के बाद (कई राज्यों में इंटरव्यू देने के बाद) यदि आप सलेक्ट होते है तो आपको सरकार की ओर से जोइनिंग लेटर मिलता है।
  • जिसके पहले आपको अपने सभी जरुरु दस्तावेज का सत्यापन (Document Verification) करवाना होता है।
  • और इसके बाद आप पटवारी बन जाते है।

पटवारी की तैयारी कैसे करे Patwari Ki Taiyari Kaise kare ?

पटवारी बनने के लिए आपको पटवारी परीक्षा की अच्छी तैयारी करनी पढ़ती है। ऐसे में सबसे पहले आपको पटवारी परीक्षा का सिलेबस (Syllabus) जरूर पढ़ना चाहिए। किस विषय से कितने नंबर के प्रश्न आएंगे और किस तरह का परीक्षा पैटर्न होगा यह आपको पता होना चाहिए। इसके लिए आप हमारी MP Patwari Syllabus की यह पोस्ट जरूर पढ़े।

इसके अलावा आपको हमारी यह अन्य दो पोस्ट भी जरूर पढ़ना चाइये जिसमे हमने आपको परीक्षा की तैयारी कैसे करे और परीक्षा में अच्छे अंक कैसे लाये इसके बारे में जानकारी दी है।

इसके अलावा आप पटवारी परीक्षा से जुड़े Study Material के लिए हमारे ब्लॉग (GKhindiQuiz.com) पर विजिट करे। या हमारे टेलीग्राम चैनल SYES Talk से जुड़े।

उम्मदी करता हूँ दोस्तों आपको पटवारी (लेखपाल) क्या होता है (Patwari Kya Hota Hai) पटवारी कैसे बने ? (Patwari Kaise Bane), पटवारी बनने के लिए योग्यता (Patwari Ke Liye Yogyata), पटवारी बनने के लिए उम्र (Patwari Ke Liye Age Limit), शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification), पटवारी की वेतन (Patwari Ki Salary) आदि सभी जरुरी जानकारी, मिल गई होंगी। इससे जुड़े आपके कोई सवाल हो तो हमें कमेँट्स जरूर करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *