Stock Market | शेयर मार्केट क्या होता है ? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने कही न कही समाचार पत्रों, न्यूज़ चैनलों आदि में सुना होंगा की आज शेयर मार्केट (Stock Market) में गिरावट आई, आज सेंसेक्स इतने अंक ऊपर बंद हुआ, आज निफ़्टी इतने अंक निचे बंद हुआ। शेयर मार्केट (Share Market), सेंसेक्स (Sensex), निफ्टी (Nifty), NSE, BSE जैसे शब्दों के बारे में भी सुना होंगा। तो क्या आपके मन में इन सभी के बारे में जानने की जिज्ञासा होती है। तो आइये आज की इस पोस्ट में जानते है शेयर मार्केट क्या है (Share Market Kya hai In Hindi), सेंसेक्स (Sensex) क्या है ? निफ्टी (Nifty) क्या है ? NSE, BSE क्या है। शेयर मार्केट कैसे काम करता है (How does stock market work?) जैसे शेयर मार्केट के बारे में बहुत सारी जानकारी।

शेयर मार्केट क्या है (What Is Share Market In Hindi)

दोस्तों हर एक चीज को खरीदने और बेचने के लिए एक बाज़ार (Market) होता है जैसे शब्जी के लिए शब्जी मार्केट, कपड़ो कपड़ो के लिए कपडा मार्केट या शॉप घर के काम की वस्तु के लिए बाजार, इसी तरह से कंपनियों के शेयर (shear) को खरीदने बेचने के लिए शेयर मार्केट (Share Market) होता है। यह दूसरे अन्य बाजारों की तरह ही सामान्य बाजार होता है जंहा से आप शेयर को खरीद और बेच सकते है और बिच का मुनाफा कमा सकते है।

लेकिन शेयर मार्केट (Share Market) में ऐसे दुकाने नहीं लगती, बल्कि यह सब ऑनलाइन चलता है। शेयर बाजार में आप अपने हिसाब से शेयर को, पैसे देकर खरीदते है और जब उन शेयर की कीमत बढ़ जाती है तब उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते है, इसके अलावा ट्रेडिंग, ऑप्शन सेल ट्रेडिंग से भी पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपके पास एक बैंक सेविंग अकाउंट, ट्रेडिंग आकउंट और शेयर को खरीदने बेचने के लिए किसी एक ब्रोकरेज कम्पनी में डीमैट खाता खोलना होता है। जैसे की Groww, एंजेल ब्रोकिंग, अप्सटॉक, 5 पैसा, Zerodha आदि ऐसे कई कंपनिया है जहा आप शेयर खरीदने बेचने के लिए खाता खोल सकते है। यह सब कैसे काम करता है इसके बारे में भी हम आगे बात करेंगे। पहले इसके कुछ और जरुरी बातो को समझते है।

यह भी पढ़े :

शेयर मार्केट कैसे काम करता है (How does stock market work)

दोस्तों ये तो आप अच्छे से समझते होंगे की किसी भी कंपनी, बिज़नेस को चलाने, तरक्की करने के लिए भारी भरकम रकम की जरुरत होती है। जब कोई कंपनी मार्केट में आती है तो उसका एक उद्देश्य होता है। की कौन सा प्रोडक्ट बनाना है, कितनी क्षमता और कितनी मात्रा में बनाना है। उसके हिसाब से ही उसे पैसो की जरुरत भी होती है। अब कम्पनी को पैसो के लिए या तो लोन लेना होता है। या तो अपनी कंपनी की कुछ प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर पैसे बना सकती है और उस हिस्सेदारी को वह शेयर मार्केट में लिस्ट कर सकती है।

मान लीजिए किसी के पास एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। लेकिन उस बिज़नेस आइडिआ को परिणाम देने के लिए पैसे नहीं है। ऐसे में वह अपनी कंपनी को SEBI (Securities and Exchange Board of India) के पास जाकर, कागजी कार्यवाही पूरी कर शेयर मार्केट (Share Market) में लिस्ट हो सकती है और वहा से अपने बिजनेस के लिए पैसे जुटा सकती है।

अब यहाँ शेयर का मतलब हिस्सा है. इसका मतलब जो कंपनियां शेयर मार्केट (Share Market) या स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होती हैं उनकी हिस्सेदारी वह बेचती है। जब कोई निवेशक शेयर खरीदता है वो उस कंपनी में हिस्सेदार हो जाता है. ये हिस्सेदारी खरीदे गए शेयरों की संख्या पर निर्भर करती है. शेयर खरीदने और बेचने का काम ब्रोकर्स करते है यह शेयरहोल्डर्स और कंपनी, बाजार में एक महत्पूर्ण कड़ी का काम करते है।

एक उदहारण से समझते है : मान लो किसी कम्पनी को अपना बिज़नेस चलाने के लिए 10000 रुपये की जरुरत है। अब कंपनी अपने शेयर, उन्हके भाव के साथ बाजार में पेस करती है। कंपनी उतने ही शेयर बाजार में बेचती है जितने पैसो की उसे जरुरत हो और यह टोटल शेयर वेलु से 50% से कम ही होता है। तभी कंपनी के पास मालिकाना हक़ रहता है। अब जब कोई व्यक्ति उस कंपनी के शेयर खरीदता है तो उसे उस शेयर के भाव के आधार पर पैसे चुकाने होते है। अब यदि कंपनी अच्छा काम करती है, या और अधिक संख्या में लोग उस शेयर को खरीदने की जिज्ञासा जताते है तो उसके शेयर के भाव भी बढ़ते है। और कंपनी अच्छा काम नहीं करती है तो उसके शेयर के भाव कम होते है। ऐसे में शेयर मार्केट में व्यक्ति शेयर खरीदकर और बेचकर पैसे बना सकता है। ऐसे में कंपनी को अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए पैसे मिल जाते है और शेयर होल्डर्स को ख़रीदे और बेचे गए शेयर्स के बिच का मुनाफा।

किसी भी कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट होने के लिए अलग अलग मार्केट है उन मार्केट्स के नियमो के मुताबित कंपनी अपने आप को शेयर बाजार में लिस्ट कर सकती है। हमारे देश भारत की बात करे तो यह शेयर बाजार के लिए दो मार्केट उपलब्ध है। आइये इनके बारे में जानते है।

  • NSE
  • BSE

NSE Kya Hai ? एनएसई क्या है ?

NSE का मतलब या Full Form “national stock exchange” है। वर्ष 1992 में स्थापित, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। एनएसई भारत में इलेक्ट्रॉनिक और पूरी तरह से स्वचालित व्यापार की प्रणाली में लाया गया पहला स्टॉक एक्सचेंज था। कुछ ही वर्षों में, व्यापार की इस इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली ने प्राकृतिक शेयर प्रमाणपत्रों को शामिल करते हुए कागज आधारित शेयर ट्रेडिंग सिस्टम को पूरी तरह से बदल दिया है।

स्टॉक एक्सचेंज में एक बेंचमार्क इंडेक्स भी होता है जिसे निफ्टी (Nifty) के नाम से जाना जाता है। निफ़्टी के अंतर्गत सबसे अधिक कारोबार वाली 50 कंपनियों को सूचीबद्ध किया जाता है। और इनके मार्केट के आधार पर निफ़्टी (Nifty) के अंक ऊपर निचे होते है। इसके अलावा, एनएसई को थोक व्यापार की शर्तें पे दुनिया के सबसे बड़े एक्सचेंज के रूप में चुना गया है। और नेशनल स्टॉक की ग्लोबल रैंक 11 है।

BSE Kya Hai ? बीएसई क्या है ?

BSE का मतलब या full Form “Bombay stock exchange” होता है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से भी पुराना शेयर मार्केट (Share Market) है। बीएसई ने वर्ष 1875 में “द नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन” के नाम से अपना परिचालन शुरू किया। यह बीएसई को पूरे एशिया में सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज बनाता है। एनएसई के विपरीत, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज केवल ओपन-क्राय सिस्टम से पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग (बोल्ट) में 1995 में स्थानांतरित हो गया।

निफ्टी की तरह ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का भी अपना बेंचमार्क इंडेक्स है जिसे सेंसेक्स (Sensex) के नाम से जाना जाता है। इस सूचकांक को पहली बार वर्ष 1986 में पेश किया गया था। इसके अंतर्गत मूलतः कारोबार की 30 कंपनियों के औसतन परिणामो को अंको में पेस कर प्रस्तुत किया जाता है। यह दुनिया का 12वा बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है.

Shear Market Open Time शेयर बाजार कब खुलता है।

दोस्तों जब हम भारतीय शेयर बाजार में NSE (national stock exchange) और BSE (Bombay stock exchange) की बात करते है। तो यह सुबह 9:00 बजे खुलते है। लेकिन यही हम बात करे कमोडिटी मार्केट MCX (Multi Commodity Exchange) और NCDEX (National Commodity & Derivatives Exchange Limited) की तो यह सुबह 10:00 बजे खुलते है।

Stock Market Close Time शेयर मार्केट कब बंद होता है।

दोस्तों भारतीय शेयर बाजार में NSE (national stock exchange) और BSE (Bombay stock exchange) की बात करते है। तो यह सुबह 9:00 बजे खुलते है। और शाम में 3:30 को बंद होते है। लेकिन यही हम बात करे कमोडिटी मार्केट MCX (Multi Commodity Exchange) और NCDEX (National Commodity & Derivatives Exchange Limited) की तो यह सुबह 10:00 बजे खुलते है और रात में 11:00 बजे बंद होते है।

Shear Market Holiday कब होता है।

दोस्तों भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में शनिवार (Saturday) और रविवार (Sunday) को अवकाश (Holiday) होता है इसके अलावा सभी सरकारी छुट्टियों पर भी बाजार बंद रखता है। इसके अलावा आप सुबह 9:00 से शाम 3:30 तक बाजार में ट्रेड कर सकते है।

शेयर कैसे ख़रीदा और बेचा जाता है (How to sell and buy shares)

दोस्तों शेयर मार्केट (Share Market) में शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपके पास Demat Account और ट्रेडिंग आकउंट का होना बहुत जरुरी है। यह डीमैट आकउंट आप किसी भी ब्रोकरेज कंपनी से खोल सकते है आप इन्हे शेयर मार्किट अप्प भी कह सकते है जैसे की –

Stock Market में निवेश करने के लिए बैंक एकाउंट, Demat एकाउंट, Trading एकाउंट का होना अनिवार्य है. किसी भी ब्रोकरेज कंपनी में खाता खोलने के लिए आपको निम्न दस्तावेज लगेंगे।

  • PAN Card
  • Address Proof
  • Passport Size Photos
  • Account Check Book
  • 6 महीनो की अकाउंट ट्रांजेक्शन हिस्ट्री (किसी किसी कंपनी में)

इन दस्तावेजों की मदद से किसी भी ब्रोकरेज कम्पनी में आप अपना डीमैट खाता खुलवा सकते है। और जिसके बाद आपको अपने बैंक खाते से अपने ब्रोकरेज कम्पनी के वॉइलेट में पैसे डालने होंगे जिनसे आप शेयर खरीद और बेच सकते है। और इन पैसो को अपने बैंक खाते में निकाल भी सकते है। कुछ ब्रोकरेज कंपनियों के नाम मैंने आपको ऊपर दिए है जो आपको समय समय पर कौन से शेयर खरीदना है कौन से बेचना है। किस कंपनी में क्या चल रहा है पूरी जानकारिया देते रहते है। जो आपको इन्वेस्टमेंट में मदद करती है।

Share Market Books Hindi & English

शेयर बाजार को अधिक बारीकी से समझने के लिए आपको इन बुक्स को पढ़ना चाहिए।

  • SIMPLE LOGIC FOR SHARE MARKET (HINDI) (Hindi Edition)
  • HOW TO MAKE PROFIT IN SHARE MARKET
  • The Intelligent Investor
  • Rich Dad Poor Dad

Share Market News कहाँ से मिलती है।

दोस्तों आप ताज़ा शेयर मार्केट के बारे में खबरे (Stock Market news) जानना चाहते है तो निचे कुछ साइट्स और चैनल के नाम दे रहा हूँ जिनपर आप रेगुलर share market news जान सकते है।

  • Zee Business
  • CNBC आवाज
  • Money Control
  • policy Bazaar
  • Financial express

Share Market kaise sikhe शेयर मार्केट कैसे सीखे ?

दोस्तों यदि आप भी शेयर बाजार में पैसे लगाकर पैसे कमाना चाहते है तो आपको पहले इसके बारे अच्छे से जानकरी होनी जरुरी है। इसके लिए हमें कुछ बुक्स के नाम आपको दिए है। इसके अलावा कुछ साइट्स के नाम दिए है। जिनपर आप शेयर बाजार के बारे में जानकारी ले सकते है। यदि आप प्रेक्टिकल तौर पर शेयर बाजार को सीखना चाहते है तो आप यूट्यूब में वीडियो देख सकते है। या अपना एक डीमैट अकाउंट बनाकर शुरू में कम पैसो से ट्रेड कर के सिख और समझ सकते है।

फिर जब आपको लगे की है आपको शेयर बाजार (Stock market) के बारे में अच्छी जानकारी हो गई है तो आप अपने ज्यादा पैसे मॉर्केट में लगा सकते है। इसके अलावा आप जिस भी कम्पनी में अपना डीमैट खाता खोलते है वह भी ट्रेंनिग देते है। जनसे भी आप सिख सकते है की शेयर मार्केट में कैसे पैसे लगाना है। कैसे मुनाफा कमाना है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज की इस पोस्ट में आपको शेयर मार्केट क्या है (What Is Share Market In Hindi), सेंसेक्स (Sensex) क्या है ? निफ्टी (Nifty) क्या है ? NSE, BSE क्या है। शेयर मार्केट कैसे काम करता है (How does stock market work?) आदि शेयर बाजार के बारे में बेसिक जानकारिया मिली होंगी। इससे जुड़े आपको कोई सवाल हो तो आप कमैंट्स कर सकते है।

यह भी पढ़े :

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!