BBA Course Details In Hindi बीबीए कोर्स के बारे में जानकारी

दोस्तों पढ़ाई का हर व्यक्ति के जीवन में अपना ही महत्व होता है. पढ़ाई का मतलब सिर्फ यह नहीं है अच्छे अंको से पास होकर, अच्छी नौकरी मिले और अच्छा पैसा मिले, बल्कि उससे ज्यादा जरुरी यह है आपको उस पढ़ाई से कुछ ऐसा ज्ञान मिले जिससे आप एक अच्छा व्यक्तित्व तैयार कर सके. JobFuture.in की Course Details की सीरीज में आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ एक ऐसे Course के बारे में जानकारी देने जा रहा है जिससे आप नौकरी के छेत्रो पर निर्भर रहे बिना भी एक अच्छा व्यक्तिव्त, बिजनेस या नौकरी के लिए तैयार हो सकते है. आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है, बीबीए क्या है (BBA Kya Hai), बीबीए कोर्स के बारे में जानकारी हिंदी में (BBA Course Details In Hindi) बीबीए का पूरा नाम (BBA Full Form) और BBA colleges, subject, scope, फिस जैसी बहुत सारी जानकारियाँ।

BBA kya Hai ? बीबीए क्या है ?

BBA, 12th के बाद की जाने वाली एक स्नातक डिग्री हैं जिसको करने के बाद प्रबंधन (Management) से जुड़े क्षेत्र में आपको एक डिग्री प्राप्त होती है जिसमे आपको प्रबंधन के छेत्र में शिक्षा, नौकरी, निजी व् सार्वजानिक व्यापार में आगे बढ़ने के लिए तैयार किया जाता हैं. आम तौर पर प्रबंधन (Management) के छेत्र में सबसे बड़ी डिग्री MBA के पहले अगर BBA किया जाये तो उससे आपको काफी फ़ायदा मिलता हैं.

BBA Full Form Hindi (बीबीए का पूरा नाम क्या है)

BBA यानि बैचलर ऑफ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन (bachelor of business administration) जो की प्रबंधन (Management) के छेत्र में 12 th के बाद की जाने वाली एक डिग्री है. इसके लिए विधार्थी को 12th में कम से कम 50% अंको के साथ पास होना अनिवार्य है हालाँकि कुछ कॉलेजेस में इससे कम पर भी एड्मिसन दे दिया जाता है.

अन्य कोर्स की जानकारी जाने :

BBA Course Details In Hindi बीबीए कोर्स के बारे में जानकारी

अब हम BBA Course Details के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ जान लेते है.

1. BBA Course Eligibility (बीबीए कोर्स करने के लिए क्या करे)

दोस्तों आप यदि BBA Course करना चाहते है तो आपको सबसे पहले आपको 12th में कम से 50% अंको के साथ उत्तीर्ण करना है और यदि आप सरकारी कॉलेज चाहते है तो आपको इन्टर्नस एग्जाम क्लियर करना होता है. इसके बाद आप BBA दो तरीके से कर सकते है।

रेगुलर BBA – दोस्तों यदि आप BBA नियमित (Regular) करना चाहते हैं तो आपको अपने किसी नजदीकिय कॉलेज से संपर्क करना होंगा जहा पर BBA Course करवाया जाता है क्योकि यह एक स्पेसल फिल्ड (Management) का कोर्स है, जो हर कॉलेज में नहीं करवाया जाता है. बीबीए के लिए एडमिशन मुख्यतः मई व् जून के महीने में होते है.

BBA पत्राचार या प्राइवेट – BBA पत्राचार (Correspondence) के माध्यम से करने के लिए आप उन university की वेबसाइट पर जा सकते हैं जो यह कोर्स करवाती है जैसे : पत्राचार से BBA करने के लिए ICFAI, SMU जैसी university उपलब्ध हैं.

2. BBA Course Fees Details (बीबीए कोर्स की फ़ीस कितनी होती हैं ?)

दोस्तों बीबीए कोर्स की फीस BBA Course Fees इस कोर्स को करवाने वाले कॉलेज या यूनिवर्सिटी पर निर्भर करती है फिर भी आपको प्राइवेट कॉलेज में तक़रीबन 1 से 3 लाख रुपये का खर्चा लग सकता है. यदि आप सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेते है तो आपको काफी कम फीस लगती है. लगभग 15 से 60 हजार रुपये।

3. How Much Time To Complete BBA (बीबीए कितने समय में पूरा होता है?)

जैसा कि हमने आपको बताया की BBA एक स्नातक डिग्री कोर्स है और अधिकतर स्नातक पाठ्यक्रम 3 वर्ष के ही होते हैं तो उसी हिसाब से यह भी 3 वर्षीय पाठ्यक्रम होता हैं जो कुल 6 सेमिस्टर में बटा होता हैं.

4. BBA Subjects (बीबीए के विषय)

BBA Course के अंतर्गत आपको कोई एक विषय चुनना होता है जैसे :

  • BBA Marketing
  • BBA Human Resource Management
  • BBA Finance
  • BBA International Business

5. BBA Course Colleges In India

  • भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), इंदौर
  • शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, दिल्ली विश्वविद्यालय
  • केशव महाविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय
  • दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय
  • अनिल सुरेंद्र मोदी स्कूल ऑफ कॉमर्स, एनएमआईएमएस विश्वविद्यालय, मुंबई
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), रोहतक
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
  • एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई विश्वविद्यालय
  • मीठीभाई कॉलेज, मुंबई विश्वविद्यालय
  • सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्ट्डीज़ (एससीएमएस) पुणे, सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी

6. BBA Ke Baad Kya Kare बीबीए के बाद क्या करे ?

बहुत से लोग BBA Course तो कर लेते है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है की BBA Ke Baad Kya Karna Chahiye. दोस्तों आप बीबीए के बाद MBA कर सकते है. यह 2 वर्ष का मास्टर डिग्री कोर्स है. या आप आगे नहीं पढ़ना चाहते है तो जॉब या खुद का बिजनेस कर सकते है.

7. BBA Karne Ke Baad Job Aur Selary बीबीए करने के बाद नौकरी और वेतन

BBA करने के बाद किसी भी प्राइवेट या गवर्मेंट कम्पनी में Job प्राप्त की जा सकती है. जहा आपको अपने हुनर और पोस्ट के हिसाब से शुरुआत में 15,000/- से 20,000/- हजार रुपये तक की Job आसानी से प्राप्त कर सकते है।

  • Research Analyst
  • Financial Analyst
  • Finance Manager
  • Business Consultant
  • Marketing Manager
  • HR Manager

8. BBA Course Benefits In Hindi बीबीए करने के फायदे

दोस्तों यदि आप BBA Karne Ke Fayde जानना चाहते है तो यदि आप BBA Course करने के बाद MBA Course करते है तो आपको इसका सही फायदा होंगा। अगर आप BBA के बाद MBA करते है तो आपको Salary Package बहुत अच्छा मिलता है। आप गवर्मेंट सेक्टर और आईटी इंडस्ट्रीज़ में भी आसानी से Job कर सकते है। इस कोर्स को कर लेने के बाद आपको मार्किट लाइन और बिजनेस का इतना ज्ञान तो हो ही जाता है की आप अपना खुद का एक नया बिजनेस शुरू कर के उसे अच्छे मुक्काम तक ले जा सकते है.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आज के इस लेख में बीबीए क्या है (BBA Kya Hai), बीबीए कोर्स के बारे में जानकारी हिंदी में (BBA Course Details In Hindi) बीबीए का पूरा नाम (BBA Full Form) और BBA colleges, subject, scope जैसी बहुत सारी जानकारियाँ, आपको पसंद आई होंगी। हमने हमारी ओर से आपको पूरी जानकारी प्रदान करने का प्रयत्न किया है इसके बावजूद आपके कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स खुला है.

यह भी पढ़े :

9 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.