LIC Agent Kaise Bane | एलआईसी एजेंट कैसे बने | एलआईसी के फायदे

एलआईसी (LIC) के बारे में तो आपने सुना ही होगा। एलआईसी (LIC) भारत की सबसे बड़ी जीवन बिमा कंपनी है। और साथ ही देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी जिसमे लोग सबसे ज्यादा पैसा निवेश करते है। एलआईसी (LIC) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की पॉलिसी जारी करती है। और ग्राहक अपनी अपनी सुविधा, लक्ष्य के लिए इसमें निवेश करते है। अब इस पूरी योजना को, पुरे देश में चलाने के लिए एलआईसी (LIC) अलग अलग शहरो में अपने एजेंट बनती है। जिन्हे अच्छा कमीशन और कमाई होती है। और साथ ही मेहनत भी कम ही करनी होती है। तो आज की इस पोस्ट में हम जानंगे की लआईसी एजेंट कैसे बने (LIC Agent Kaise Bane) एलआईसी एजेंट बनने के फायदे, वेतन, कार्य, योग्यता आदि के बारे में।

LIC KYA HAI एलआईसी क्या है ?

दोस्तों एलआईसी (LIC) भारत की सबसे बड़ी जीवन बिमा कंपनी है। जिसकी स्थापना 1956 में हुई और साथ ही देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है जिसका पूरा स्वामित्व अभी भारत सरकार के पास है जिसमे लोग सबसे ज्यादा पैसा निवेश करते है। इसका मुख्य मुख्यालय मुंबई में है। इसके अलावा 100 से अधिक संभागीय कार्यालय भी है।

एलआईसी (LIC) भारत की सबसे बड़ी जीवन बिमा कंपनी है जो कई तरह की पॉलिसी लोगो के लिए लाती है जिसमे बैंको से ज्यादा लाभ, सुविधाएं और पैसे सुरक्षित रहते है। इस उद्देश्य से लोग ज्यादा पैसा LIC में लगाना पसंद करते है। एलआईसी में एक मुश्त रकम या एसआईपी पे टुकड़ो टुकड़ो में पैसे लगा सकते है। सभी योजनाए अलग प्लान के साथ अलग अलग उदेश्य से आती है। निवेशक जरूरतों के अनुसार इसका चयन कर सकते है।

LIC Full Form In Hindi एलआईसी का पूरा नाम क्या है।

एल आई सी (LIC) एक भारत्तीय जीवन बीमा निगम पॉलिसी कम्पनी है। जिसका पूरा नाम Life Insurance Corporation of India है। जिसे हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहा जाता है। यह देश की सबसे बड़ी और शासकीय अधिकार की बिमा कंपनी है। जिसमे लगाए पैसो पर सरकार की ग्यारंटी होती है।

LIC AGENT KEYSE BNE एलआईसी एजेंट कैसे बने ?

एलआईसी एजेंट (LIC AGENT) बनने के लिए आपके भीतर कुछ योग्यता होना आवश्यक होती है। अगर योग्यता की बात की जाये तो शिक्षा के साथ-साथ आपके पास लोगो से बात करने एव उन्हें निःसंकोच अपनी बात समझते आना चाहिए। इससे आप अपने व्यवसय में आगे बढ़ सकते हो। इसमें सबसे पहले आप को यह समझ लेना चाइये की आप दूसरे लोगो से बात करने में सक्ष्म हो की नहीं और आपको लोगो के सामने आसानी से बात करते आना चाहिए।

LIC AGENT बनने के लिए उच्च शिक्षा की जरुरत नहीं होती है। लेकिन आपको कम से कम 12th की पढ़ाई करनी जरुरी है वह भी किसी सरकार द्वारा प्रमाणित बोर्ड के माध्यम से। दोस्तों यदि आपने 12th पास किया है और आपमें लोगो को अपनी बात समझने की कला है तो आप आसानी से LIC Agent बन सकते है।

LIC Agent बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। और साथ ही आपको धैर्य और सकारात्मक सोच के साथ काम करना चाइये। एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको किसी नजदीकिय LIC Office में जाना होंगा। और वहा के अधिकारी से मिलकर अपनी एलआईसी एजेंट बनने की इच्छा जागरूक करनी होंगी। जिसके बाद आपके डॉक्युमेंट देखे जायेंगे। और सम्भवतः आपसे एक छोटा सा इंट्रोडक्शन भी लिया जाये। इसके बाद आपका ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीयन कर दिया जांयेंगा।

अब आपका एक एग्जाम लिया जायेंगा। और आपको एलआईसी की योजनाओ, बात करने के तरीको आदि के लिए प्रशिक्षित किया जायेंगा और इस प्रशिक्षण में आपको कम से कम 35% अंक हासिल करना होंगा। जिसके बाद आप LIC Agent बन जायेंगे।

एलआईसी एजेंट बनने के फायदे (LIC AGENT BNEY KEY FAYDE)

  • LIC Agent बनने का सबसे पहला फायदा यह है की आपको एक अतिरिक्त आय का साधन मिल जाता है। इसके लिए आपको अपनी मौजूद जॉब छोड़ने की जरूरत नहीं है।
  • यदि कोई ग्राहक अपके द्वारा अपना बीमा करवाता है तो पहले साल में कम प्रतिशत और दूसरे साल में उससे ज्यादा प्रतिशत तक कमीशन मिलता है। यह राशि शर्त और पॉलिसी के हिसाब से बदलती रहती है। जिससे की आपकी आय में वृद्धि होती रहती है।
  • LIC Agent बनने के लिए किसी अतिरिक्त डिग्री या डिप्लोमा को करने की जरूरत नहीं है।
  • LIC एजेंट बनने के लिए आपको किसी तरह के इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं है।
  • आपकी Hight कम ज्यादा, हेल्थ या शारीरिक विकलांगता होने पर भी आप LIC agent बन सकते हो।

एलआईसी एजेन्ट को कितने सैलेरी मिलती है (LIC Agent Salary In India)

दोस्तों मई आपको बताना चाहूँगा की भारत में एलआईसी एजेन्ट को कोई भी सैलेरी नहीं मिलती है। इसका वेतन कोई फिक्स नहीं होता है। वह अपनी मेहनत से जितने ज्यादा पॉलीसी के कस्टमर बनाएगा उसको कमीशन के तौर पर उतना ज्यादा फायदा मिलेंगा। शुरआत में कम कस्टमर होने पर यह लाभ बहुत कम 700-1200 तक होंगा। लेकिन जैसे जैसे आपके कस्टमर बढ़ते जायेंगे। आपका लाभ भी बढ़ते जायेंगा। और आप एक LIC Agent बनकर 1000 रुपये प्रति महीने से 2 लाख रुपये तक भी कमा सकते है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको आज की इस पोस्ट में LIC Agent Kaise Bane एलआईसी एजेंट कैसे बने | एलआईसी के फायदे | lic agent ke fayde | lic agent salary | lic agent details in hindi आदि के बारे में दी गई जानकारी समझ आ गई होंगी। यदि आपके कोई सवाल हो तो कमैंट्स जरूर करे।

यह भी पढ़े :

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.