PhD Course Details In Hindi पीएचडी कोर्स क्या है कैसे करे ?

दोस्तों पीएचडी (PhD) को सभी डिग्रियों में सबसे बड़ी डिग्री माना जाता है। पीएचडी (PhD) धारको को उनके नाम के पहले डॉ. लगाकर सम्बोधित किया जाता है। क्योकि यह अपनी विशेष फिल्ड में माहिर हो जाते है। यह एक उच्च डिग्री होती है। पीएचडी (PhD) कर लेने के बाद व्यक्ति के पास उस विषय का भरपूर ज्ञान होता है जिस विषय से उसने पीएचडी (PhD) की है। तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की पीएचडी क्या है ( What is PhD) पीएचडी कैसे करे ? (PhD kaise kare) पीएचडी के लिए योग्यता (Eligibility Of PhD Course), पीएचडी कोर्स के बाद जॉब, पीएचडी करने के फायदे यानि इस पोस्ट में हम PhD Course Details In Hindi पीएचडी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे।

पीएचडी क्या है ? PhD Kya Hai

पीएचडी (PhD) सभी डिग्रियों में सबसे बड़ी डिग्री होती है। इस कोर्स को कर लेने के बाद व्यक्ति को सम्बंधित विषय का पूरा ज्ञान हो जाता है और ऐसे व्यक्ति के नाम के पहले डॉ. लगाकर सम्बोधित किया जाता है। पीएचडी (PhD) डिग्री कोर्स करने के बाद कॉलेज में प्रोफेसर, लेक्चरर या कही रिसर्च, एनालिसिस्ट बन सकते है। आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी सब्जेक्ट में पीएचडी (PhD Course) कर सकते है। लेकिन इससे पहले आपको उसी विषय में डिग्री कोर्स करना होंगा तभी आप पीएचडी (PhD) कोर्स कर पाएंगे।

लेकिन दोस्तों पीएचडी (PhD Course) कोर्स करना इतना भी आसान नहीं है इसे करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होंगी। और आपकी मेहनत का परिणाम जब आपको मिलेगा यानि की पीएचडी डिग्री (PhD Degree) तो आपको डॉ के टाइटल से नवाजा जाता है। यानि की आपके नाम के पहले डॉ लगाकर सम्बोधित किया जाता है। और जरूर आपको तब अपने आप पर गर्व महसूस होगा। क्योकि PhD की डिग्री की मान्यता ही इतनी बड़ी होती है।

पीएचडी का पूरा नाम PhD Full Form

दोस्तों पीएचडी (PhD) का पूरा नाम डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (doctor of philosophy) होता है यानि की उस विषय का ज्ञाता जिस विषय में आपने डिग्री की है। क्योकि पीएचडी (PhD) कर लेने के बाद आपको उस विषय का पूरा ज्ञान हो जाता है। लेकिन दोस्तों आपको पीएचडी (PhD) करने के लिए 12th लेकर डिग्री कोर्स तक एक ही सब्जेक्ट के साथ तैयारी करनी होंगी। इसके अलावा आइये जानते है क्या क्या योग्यताये चाहिए।

पीएचडी करने के लिए योग्यता Qualification OF PhD Course

दोस्तों पीएचडी कोर्स (PHD Course) करने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए।

  • आपको 12th पास करने के बाद उसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना होगा।
  • इसके बाद मास्टर डिग्री भी संबधित कोर्स से ही पूरी होनी चाहिए
  • कम से कम 55% मार्क्स से डिग्री करने के बाद आपको एट्रेंस एग्जाम जैसे – UGC NET, RET, GATE, BITS देना होंगा।
  • और एंट्रेस एग्जाम पास होने के बाद आप अपनी पीएचडी कोर्स की पढ़ाई शुरू कर सकते है।

पीएचडी कोर्स कितने साल का होता है ? PhD course duration

दोस्तों वैसे तो पीएचडी कोर्स (PhD Course) 3 वर्ष का होता है। लेकिन इसे आप अपनी सुविधा के अनुसार 6 वर्ष या इससे अधिक में भी कर सकते है। क्योकि इस कोर्स में संबधित विषय की बारीकी से जानकरी लेनी होती है इसलिए इस कोर्स को आमतौर पर करने में समय लग जाता है।

PhD Course Fee पीएचडी की फीस कितनी होती है ?

दोस्तों पीएचडी कोर्स (PhD course) करने के लिए आपको 50,000 – 2,00,000 रूपये तक फीस लग सकती है ये निर्भर करता है की आप कान्हा से पीएचडी (PHD) कर रहे है।

PhD course age limit

पीएचडी कोर्स करने की वैसे तो कोई लिमिट नहीं होती क्योकि यह एक बहुत बड़ा कोर्स है फिर भी ज़्यदातर यूनिवर्सिटी में 22-55 वर्ष के उम्र तक पीएचडी कोर्स करवाया जाता है।

पीएचडी कोर्स करने के फायदे (Advantage of PhD course in Hindi)

दोस्तों पीएचडी कोर्स करने के निम्न लाभ है।

  • दोस्तों आपके पास PhD यानि की एक उच्च /हाइएस्ट डिग्री होती है।
  • पी एच डी करने के बाद आप अपने फिल्ड में एक्सपर्ट बन जाते है।
  • पीएचडी करने के बाद आप किसी कॉलेज में प्रोपेसर बन सकते है या आप रिसर्च या एनालिसिस कर सकते है।
  • पी एच डी करने के बाद अपने नाम के आगे डॉ (Dr.) लग जाता है।
  • पीएचडी करने के बाद किसी भी पोजीशन के लिए जॉब में एप्लाई कर सकते है।
  • PhD Course करने के बाद सामाजिक रुतबा भी बहुत ज्यादा होता है।

पीएचडी कोर्स करने के बाद कहाँ नौकरी कर सकते है। (Job After PhD course)

दोस्तों पीएचडी जैसी बड़ी डिग्री होने पर आपके पास जॉब की अपार संभावनाएं होती है।

  • सरकारी नौकरी
  • स्कूल टीचर (school teacher)
  • लेक्चरर
  • प्रोफेसर
  • प्रकाशन एजेंसियां
  • रिसर्च या एनालिसिस
  • लीगल एडवाइजर 
  • मिडिया, साहित्य अकादमी, भाषा अनुसंधान से जुड़ी संस्थाओं से जुड़ सकते हैं।

पीएचडी करने के बाद कितना वेतन मिलता है ? (Salary After PhD in India)

देखिए पीएचडी कोर्स करने के बाद हर इंसान चाहता है की उसे अच्छी वेतन मिले और अच्छा काम मिले इसके लिए हर व्यक्ति अलग अलग फिल्ड में काम करते है और उनका अलग अलग सैलरी पैकेज होता है जो एक पीएचडी कोर्स करने वाले व्यक्ति का सैलरी पॅकेज सालाना 3 लाख से 5 लाख तक होता है। व्यक्ति के काम और प्रोफेशन के हिसाब से यह कम या ज्यादा भी हो सकता है।

PhD Course kise karna chahiye पीएचडी किसे करना चाहिए ?

  • जिन लोगो को पढ़ाई में अधिक रूचि है फिर चाहे वह पढ़ाना हो या पढ़ना उन्हें पीएचडी कोर्स करना चाहिए। क्योकि पीएचडी कोर्स को करने में समय अधिक लगता है और पीएचडी कोर्स (PhD Course) करने के लिए बारीकी से पढ़ना होता है। इसलिए यदि आपकी रूचि पढ़ने में है तो आप इस कोर्स को कर सकते है। \
  • यदि आपको किसी कॉलेज में प्रेफ़ेसर, लेक्चरर बनना है या किसी विषय पर रिसर्च करना है कुछ नया करना है तो आपको पीएचडी करना चाहिए।
  • यदि आप अपना नाम बड़ा करना चाहते है मतलब की आप समाज में सौर्य-इज्जत चाहते है तो आपको पीएचडी कोर्स (PhD Course) करना चाहिए। क्योकि इस कोर्स को कर लेने के बाद आपके नाम के सामने डॉ (Dr.) लग जाता है और लोग सम्मान से आपका नाम लेते है।

PhD Course kaise kare पीएचडी कैसे करे ?

12th पास करे –

दोस्तों आपको आगे किसी भी फिल्ड में जाना हो, आपको 12th पास करना ही होंगा। और मै आपको सलाह दूंगा आप 10th पास होते ही अपना गोल अपनी फिल्ड यानि की आपको आगे क्या करना है क्या बनना है ये अपनी रूचि के अनुसार निर्धारित कर ले। और उस फिल्ड से जुड़े विषय के साथ आप अपनी आगे की पढ़ाई करे, उसी हिसाब से आपको पीएचडी कोर्स (PhD Course) करना है तो किस विषय के साथ करना है किस फिल्ड में जाना है यह पहले निर्धारित कर ले और उस हिसाब से अपनी 12th Class उसी विषय से पास करे। हलाकि आप ग्रेजुएशन के टाइम अपना सब्जेक्ट चुन सकते है लेकिन यदि तैयारी 12th से हो तो ज्यादा बेहतर होंगा।

ग्रेजुएशन करे –

12th पास करने के बाद आपको ये और अच्छे से समझ आ जायेंगा की अब आपकी रूचि किस फिल्ड में है। किस विषय में अच्छे नंबर आते है। और उस विषय के साथ अपने ग्रेजुएशन को पूरा करे। ताकि आपको उस फिल्ड से जुडी कुछ बेसिक जानकारिया हो जाये। जिस फिल्ड में आपको PhD करनी है। ग्रेडुएशन कोर्स आम तौर पर 3 वर्ष में पुरे हो जाते है।

अपना डिग्री कोर्स पूरा करे –

दोस्तों ग्रेडुएशन करने के बाद अब आपको अपनी रूचि , पसंद-नापसंद और अपनी फिल्ड का और अच्छा ज्ञान हो जायेंगा। और अब आपको अपनी रूचि के अनुसार पसंदीदा विषय में डिग्री कोर्स – प्रोस्ट ग्रेडुएशन पूरा करना होंगा। जिसके बाद आपको सम्बंधित विषय का अच्छा ज्ञान हो जाता है। आमतौर पर डिग्री कोर्स 2 वर्ष में पुरे हो जाते है।

UGC NET टेस्ट के लिए अप्लाई करे –

दोस्तों पीएचडी इंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) से पहले आपको UGC NET ((University Grant Commission)) एग्जाम पास करना होंगा। ये एग्जाम पास करना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होंगी। जरुरत पड़े तो आप कोचिंग का सहारा ले सकते है। यह PhD करने के लिए अहम चरण है पहले यह एग्जाम नहीं होता था लेकिन अब यह एग्जाम पास करना जरुरी हो गया है।

PhD Entrance Exam पास करे –

दोस्तों आपको PhD करने या पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए PhD Entrance Exam पास करना होंगा। दोस्तों अलग अलग यूनिवर्सिटी अपने अपने हिसाब से अलग अलग PhD Entrance Exam आयोजित करती है। और आपको ये एग्जाम पास करने होते है तभी आपको सम्बंधित यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है जैसे : UGC NET, RET, GATE, BITS आदि।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको पीएचडी क्या है ( What is PhD) पीएचडी कैसे करे ? (PhD kaise kare) पीएचडी के लिए योग्यता (Eligibility Of PhD Course), पीएचडी कोर्स के बाद जॉब, पीएचडी करने के फायदे यानि PhD Course Details In Hindi पीएचडी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होंगी फिर भी आपके कोई सवाल हो तो आप कमेंट्स जरूर करे।

यह भी पढ़े :

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *