MP PPT पॉलिटेक्निक कोर्स क्या है ? कैसे करे ? pre polytechnic test क्या है ?

MP PPT Pre Polytechnic Test

दोस्तों मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी कि एमपीपीईबी (Peb) के द्वारा प्रतिवर्ष एमपी पीपीटी (MP PPT) की परीक्षा आयोजित की जाती है। एमपी पीपीटी (MP PPT) की परीक्षा के द्वारा छात्रों को पॉलिटेक्निक कोर्स करने के लिए एडमिशन दिया जाता है। pre polytechnic test पॉलिटेक्निक कोर्स स्टूडेंट को कम समय में अच्छा जॉब और डिग्री कोर्स के लिए डारेक्ट द्वितीय वर्ष में एडमिशन देने के लिए बहुत प्रचलित है। साथ ही इस पॉलिटेक्निक कोर्स को स्टूडेंट 10th या 12th के बाद कर सकते है। इस कोर्स के अंतर्गत आपको कई विषयो के बारे में पढ़ाई करनी होती है। आप अपनी रूचि के अनुसार पसंदीदा विषय से इस कोर्स को कर सकते है। आइये जानते है MP PPT पॉलिटेक्निक कोर्स क्या है ? कैसे करे ? pre polytechnic test क्या है ? इस कोर्स के duration, fees, college list ,exam, syllabus, और full form in Hindi आदि के बारे में जानकारी।

MP PPT kYa Hai ? एम पीपीपीटी क्या है ?

एम पीपीपीटी (MP PPT) विभिन्न तरह के टेक्निकल (Technical) कोर्स के लिए मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी कि एमपीपीईबी (Peb) के द्वारा प्रतिवर्ष ली जाने वाली एक परीक्षा है। जिसे विद्यार्थी 10th या 12th के बाद पास कर टेक्निकल कोर्स के लिए अपना दावा पेश कर सकते है। साथ ही अपनी रूचि के अनुसार पसंदीदा विषय से इस कोर्स को कर सकते है।

MP PPT Full Form एम पीपीपीटी का फूल फॉर्म क्या है ?

MP PPT ka Full Form मध्य प्रदेश प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट (Madhya Pradesh pre polytechnic test) होता है। जिसकी परीक्षा प्रतिवर्ष मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी कि एमपीपीईबी (Peb) के द्वारा आयोजित की जाती है इस परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी को पॉलिटेक्निक के अंतर्गत आने विषयो में से किसी एक रुचियोग्य विषय से 3 वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश और डिप्लोमा प्रदान किया जाता है।

Polytechnic kaise kare ? पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करे ?

एम पीपीपीटी (MP PPT) प्री पॉलिटेक्निक (re polytechnic test) में प्रवेश लेने के लिए आप 10वीं या 12वीं कक्षा पास होने के बाद भी प्रवेश से ले सकते हैं। प्रवेश के लिए आपको PPT की परीक्षा पास करनी होंगी या प्राइवेट कॉलेज से पॉलिटेक्निक कर सकते है। सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने में आप सफल होते है तो आपको यहा न के बराबर फ़ीस देनी होती है क्योकि यहाँ से आपको स्कॉलरशिप मिल जाती है। साथ ही अच्छी कंपनियों में कैम्पस सलेक्शन के चांस भी ज्यादा रहते है।

आप मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी कि एमपीपीईबी (Peb) के द्वारा प्रतिवर्ष लगभग अप्रेल में एमपी पीपीटी (MP PPT) की परीक्षा में भाग ले सकते है। यदि आप 10th या 12th की पढ़ाई कर रहे है और परीक्षा परिणाम नहीं आया है तब भी पीरक्षा में शामिल हो सकते है। मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिले में पॉलिटेक्निक के कॉलेज है और आप अपने जिले से ही परीक्षा दे सकते है। साथ ही यदि आपके नंबर अच्छे आते है तो आपको काउंसिलिंग के आधार आप आपका पसंदीदा कॉलेज भी चयन कर सकते है।

पॉलिटेक्निक के एग्जाम हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में होते है और सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप्स के होते है। 2 घंटे की समयावधि में आपको 150 प्रश्नो को हल करना होता है। और इस परीक्षा में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। सलेक्शन के लिए आपको पीपीटी का फॉर्म भरना होता है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद काउंसिलिंग होती है और फिर आपका सलेक्शन निर्धारित सीटों के भीतर किया जाता है।

एमपी पीपीटी सिलेबस (MP PPT Syllabus)

एमपी पीपीटी के सिलेबस (MP PPT Syllabus) के लिए उम्मीदवार पीईबी के द्वारा जारी नोटिफिकेशन में एमपी पॉलिटेक्निक का पाठ्यक्रम देख सकते हैं। आपको बता दे की इस परीक्षा के लिए भौतिक विषय से 50, रसायन शास्त्र विषय से 50 और गणित विषय से 50 प्रश्न पूछें जाते है। अतः आपको इस स्तर पर अपनी तैयारी रखनी चाहिए।

एमपी पीपीटी रिजल्ट (MP PPT Result)

परीक्षा के कुछ दिनों के बाद ही MP PPT Result घोषित कर दिया जाता है जिसे आप मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी कि एमपीपीईबी (Peb) की वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

एमपी पीपीटी काउंसलिंग प्रक्रिया (MP PPT Counselling)

एमपी पॉलिटेक्निक की मेरिट लिस्ट यानि की काउंसिलिंग (MP PPT Counselling) में उन उम्मीदवारों का नाम आता है जो मौजूदा सीटों के लिए पीपीटी परीक्षा में सबसे अच्छे अंक प्राप्त करते है। उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए संस्थान में आना होता है। उम्मीदवार को काउंसलिंग के दौरान अपने मूल प्रणाम पत्र, परिचय पत्र, पीपीटी परीक्षा परिणाम, 10th और 12th की मार्कशीट के साथ जाना होता है। उम्मीदवारों के सामने जिन कॉलेज में जिस कोर्स/ब्रांच के लिए सीट उपलब्ध है उसे चयन करने का विकल्प होता है जिसके बाद जिन उम्मीदवारों की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उन उम्मीदवारों को संस्थान में एडमिशन दें दिया जाता है।

pre polytechnic test (PPT) Course Detail In Hindi

  • PPT Full Form – pre polytechnic test
  • MP PPT Syllabus – भौतिक विषय से 50, रसायन शास्त्र विषय से 50 और गणित विषय से 50 प्रश्न पूछें जाते है।
  • MP PPT Duration – 3 वर्ष।
  • MP PPT Fees – सरकारी कॉलेज में न के बराबर।
  • Polytechnic ke bad kya kare – पॉलिटेक्निक कोर्स को करने के बाद आप अपनी फिल्ड में नौकरी कर सकते है। सरकारी नौकरी कर सकते है या नौकरी के लिए तैयारी कर सकते है। आप आगे पढ़ाई शुरू रखना चाहते है तो डिग्री कोर्स के लिए सीधे द्वितीय वर्ष में एडमीशन ले सकते है।
  • Polytechnic Course ke bad salary – पॉलिटेक्निक कोर्स के आपको 10 हजार से लेकर 35 हजार प्रति महीने तक वेतन मिल सकती है यह आपकी फिल्ड, वर्क और आपको नौकरी देने वाली कम्पनी पर निर्भर करता है।

READ More

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*