MP Police Ki Taiyari Kaise Kare पुलिस कॉन्स्टेबल की तैयारी कैसे करे ?

MP Police Ki Taiyari Kaise Kare 2021 : हाल ही में MP Police के लिए लगभग 4000 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए है और इसी तरह से प्रतिवर्ष अपनी-अपनी राज्यों की सरकारे भी पुलिस भर्ती (Police Vacancy) निकालती है। आप में से कई लोग पुलिस बनने के सपने संजोयो इन परीक्षा के लिए आवेदन करते है। लेकिन उनमे से कुछ ही लोगो का चयन होता है। कुछ लिखित परीक्षा (Writer Test) में ही फ़ैल हो जाते है तो कुछ शारीरिक परीक्षा (Physical test) में और कुछ मेडिकल टेस्‍ट (Medical Test) में फ़ैल होते है। दोस्तों यदि आपको पुलिस बनना है तो इसके लिए आपको सही तरीके से , सही दिशा में अपनी तैयारी करनी होंगी। तो आइये इस पोस्ट में जानने का प्रयास करते है की आपको पुलिस की तैयारी कैसे करनी है।

Police Banne ke Liye Kya Kare पुलिस बनने के लिए क्या करे ?

दोस्तों यदि आप पुलिस बनना चाहते है या पुलिस की तैयारी (Police Ki Taiyari) कर रहे है तो आपको सबसे पहले ये जानना जरुरी है की पुलिस परीक्षा के लिए क्या पात्र है। क्या आपमें वो एजुकेशन, शारीरिक क्षमता (Physical) है। आइये जानते है कुछ प्रमुख बाते जो आपको पुलिस की तैयारी करने से पहले जननी चाहिए।

  • अभ्यार्थी कम से कम 10+2 किसी भी विषय से पास होना आवश्यक है। कुछ पोस्ट के लिए 10th मंगा जाता है।
  • पहले से कोई Police case हुआ नही होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी यदि सादी सुदा है तो 2002 के बाद 2 से अधिक सन्तान नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक की उम्र सीमा न्युनतम‌ 18 वर्ष व अधिकतम 23 वर्ष होना चाहिए। (हलाकि इसमें कुछ छूट जरूर मिलती है जो भर्ती के नोटिफिकेशन में दर्शाई जाती है।)
  • अभ्यर्थी मेडिकल तौर पर पूर्ण रूप से स्वस्थ होना चाइये। अभ्यार्थी कोई जानलेवा बिमारी से‌ ग्रस्त नही होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी को प्रशासन द्वारा आयोजित परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • पुरुष अभ्यर्थी के लिए ऊंचाई 168 सेमी और सीना 81 से 86 सेमी होना चाहिए। वही महिला अभ्यर्थी के लिए ऊंचाई 155 सेमी होनी चाहिए।
  • इसके अलावा दौड़, लम्बी कूद और गोला फेक में भी आपको निपुण होना चाइये।

MP Police Ki Taiyari Kaise Kare पुलिस की तैयारी कैसे करे ?

पुलिस की तैयारी Police Ki Taiyari के लिए आपको तीन स्तरों की परीक्षाओ पर ध्यान देना होगा। लिखित परीक्षा (Writer Test), शारीरिक परीक्षा (Physical test) और मेडिकल टेस्‍ट (Medical Test) इन तीनो स्तरों को पास करने के बाद ही आप पुलिस बन सकते है। आइये जानते है बारी बारी से इन तीनो परीक्षाओ के बारे में।

पुलिस लिखित परीक्षा (Police Writer Test)

यह एक तरह का एग्जाम होता है जिसमे आपसे ऑब्जेक्टिव तरीके के प्रश्न पूछे जाते है। यह सभी राज्य अपने अपने स्तरों पर परीक्षाएं आयोजित करता है। जिसे वर्तमान में MP Police Ki Taiyari के लिए निम्न विषयो से प्रश्न पत्र बनाये जायेंगे।

mp police vacancy 2021 syllabus in hindi

यह कुल 100 अंको का प्रश्नपत्र होंगा जिसे आपको अधिक से अधिक नंबरों के साथ पास करना होंगा। क्योकि इसे के आधार पर आपका चयन होगा कर आगे आपको शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा। पुलिस लिखित परीक्षा (Police Writer Test) के लिए आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

पुलिस शारीरिक परीक्षा (Police Physical test)

जो अभ्यर्थी पुलिस लिखित परीक्षा (Police Writer Test) में पास होते है उन्हें पुलिस शारीरिक परीक्षा (Police Physical test) के लिए बुलाया जाता है। इसके लिए आपके शारीरिक मापदंडो पर ध्यान देना जरुरी है इसके लिए पहले से तैयारी करना जरुरी है हलाकि इसके लिए आपको 2-3 महीनो का वक्त जरूर मिलता है लेकिन मेरे हिसाब से पहले से तैयारी आपको और अच्छे परिणाम देंगी। शारीरिक मापदंडो में आपको। …

  • पुरुष अभ्यर्थी के लिए ऊंचाई 168 सेमी और सीना 81 से 86 सेमी होना चाहिए।
  • वही महिला अभ्यर्थी के लिए ऊंचाई 155 सेमी होनी चाहिए।
  • इसके अलावा दौड़, लम्बी कूद और गोला फेक में भी आपको निपुण होना चाइये।
  • दौड़, लम्बी कूद और गोला फेक अलग अलग निपुणता के लोगो के लिए अलग लग हो सकती है और अलग अलग राज्यों के नियम अलग अलग हो सकते है फिर भी 800 मी. दौड़ 2 मिनिट 45 सेकंड में, महिला उम्मीदवारों के लिए 4 मिनिट में होती है। 19 फिट गोला फेकना पडता है। जिसका वजन 7.260 ग्राम होता है। भूतपूर्व सैनिको इसमें छूट दी जाती है। (यह जानकारी आपको अधिक स्पष्टता से नॉटिफिकेशन से प्राप्त हो सकती है )

पुलिस शारीरिक परीक्षा (Police Physical test) की तैयारी के लिए प्रतिदिन आपको सुबह और शाम दोनों समय 45 मिनिट का टाइम ग्राउंड पर देना चाहिए जहा आप अपनी दौड़, लंबीकूद, गोलाफेंक की तैयारी कर सकते है। इसके अलावा चेस्ट और अपनी कमजोर कड़ी पे ज्यादा मेहनत करे।

पुलिस मेडिकल टेस्‍ट (Police Medical Test)

पुलिस मेडिकल टेस्‍ट (Medical Test) देने जाने से पहले आपको नाख़ून, बाल, नाक, कान, गला आदि अच्छे से साफ करवा लेना चाहिए। शरीर में कोई फिसिकल कमी है तो उसे दूर कर लेना चाहिए जैसे कही मोच, सूजन, सर्दी आदि। जब मेडिकल टेस्‍ट (Medical Test) के लिए जाओंगे तो बड़ी बीमारियों की जाँच के आलावा आपकी इन सभी की भी जाँच होती है तो आपको इसका ध्यान जरूर रखना है।

READ MORE :

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *