टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये ? How To Increase Typing Speed in Hindi

दोस्तों कीबोर्ड पे टाइपिंग (Typing On Keyboard) करना आज हर युवा के लिए जरुरी हो गया है। अधिकतर सरकारी नौकरियों (Govt Jobs) में, ऑफिस काम (Office Work) के लिए, व्यवसाय (business) या एजुकेशन (Education) के लिए भी आपको टाइपिंग का ज्ञान होना जरुरी है। ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते है की टाइपिंग की स्पीड कैसे बढ़ाये (How To Increase Typing Speed in Hindi) तो आज इस पोस्ट में हम आपको टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के टिप्स (typing speed badane ke tips) और टाइपिंग कैसे करे (How to learn typing) इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है।

टाइपिंग कैसे सीखे How to learn typing

टाइप की शुरुआत, सबसे पहले बीच वाली लाइन A S D F G H J K L ; से करे। अपने बाएँ हाथ की पहली उंगली से (A) दूसरी उंगली से (S) तीसरी उंगली से (D) व चौथी उंगली से (F) (G) टाइप करे। इसी प्रकार, दाएँ हाथ की पहली उंगली से (;) दूसरी उंगली से (L) तीसरी उंगली से (K) व चौथी उंगली से (J) (H) टाइप करे। इस प्रकार टाइपिंग आपको 8 से 10 दिन करना चाहिए।

typing keys medal row

उसके बाद, बिच वाली लाइन के साथ साथ ऊपर वाली लाइन Q W E R T Y U I O P को टाइप करने की प्रैक्टिस करे। अपने बाएं हाथ की पहली उंगली से (Q) दूसरी उंगली से (W) तीसरी उंगली से (E) व चौथी उंगली से (R) (T) टाइप करे। इसी प्रकार, दाएँ हाथ की पहली उंगली से (P) दूसरी उंगली से (O) तीसरी उंगली से (I) व चौथी उंगली से (U) (Y) टाइप करे। और इस प्रकार टाइपिंग आपको 8 से 10 दिन करना चाहिए।

उसके बाद आपको बिच वाली और ऊपर वाली लाइन के साथ Z X C V B N M , . वाली लाइन की टाइप प्रैक्टिस करनी चाहिए। अपने बाएं हाथ की पहली उंगली से (Z) दूसरी उंगली से (X) तीसरी उंगली से (C) व चौथी उंगली से (V) टाइप करे। इसी प्रकार से अपने दाएं हाथ की पहली उंगली से (.) दूसरी उंगली से (,) तीसरी ऊँगली से (M) व चौथी उंगली से (N) (B) टाइप करे। इस प्रकार टाइपिंग आपको 8 से 10 दिन करना चाहिए।

इसके बाद आपको कंप्यूटर की अन्य की (keys) को टाइप करने की प्रेक्टिस करनी चाहिए। प्रत्येक लाइन को टाइप करने के लिए आपको 8 से 10 दिन का समय जरूर देना चाहिए। नम्बर्स के लिए नंबर पैनल की जगह फंक्शन की के निचे वाले नंबर को टाइप करने की आदत डालनी चाहिए।

आसान तरीके से टाइपिंग सिखने के लिए आपको इस वीडियो को देखना चाहिए। (यंहा क्लिक करे)

Related Post :

टाइपिंग की स्पीड कैसे बढ़ाये। How To Increase Typing Speed On Keyboard in Hindi

दोस्तों यदि आपने ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो किया है तो आप 25 से 30 दिन, रोजाना 2-3 घंटे की प्रेक्टिस से टाइपिंग करना आसानी से सिख जायेंगे। लेकिन यदि अब आप अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ाना चाहते है। तो आपको निम्न टिप्स को, टाइपिंग करते समय फॉलो जरूर करना चाहिए।

(1) कमर सीधी कर के बैठे।

आपको टाइपिंग करते समय सीधी कमर कर के बैठना चाइये। ताकि आपको आलस न आये और आप अपने टारगेट के हिसाब से रोजाना टाइपिंग की प्रेक्टिस कर सके। यदि आपको लगता है की लगातार 2 से 3 घंटे टाइपिंग नहीं हो सकती तो आपको हर एक घंटे या आधा घंटे पर बिच-बिच में 10-10 मिनिट का रेस्ट ले लेना चाइये।

(2) सही कीबोर्ड का चुनाव करे।

टाइपिंग करने से पहले आपको सही कीबोर्ड का चयन जरूर करना चाहिए। आपको बड़ी बटनों वाला, उभरी बटनों वाला कीबोर्ड लेना चाहिए जिससे की बटनों को दबाने में आसानी हो। और आप अधिक स्पीड से टाइपिंग कर पाये।

(3) चेयर की जगह स्टूल पर बैठे।

आपको बैठने के लिए चेअर की जगह स्टूल का प्रयोग करना चाहिए ताकि टाइपिंग करते समय आलसी न आये और आप अधिक समय तक लगातार टाइपिंग कर पाए।

(4) टेबल की उचाई न ज्यादा रखे न कम रखे।

जिस टेबल पर आपने कीबोर्ड को रखा उसकी उचाई का भी ध्यान रखना चाइये। आपका कीबोर्ड न ज्यादा ऊपर और न ज्यादा निचे होना चाहिए। क्योकि ऐसे में आपको बॉडी पेन जल्दी होने लगेगी। अपने टेबल की उचाई, बैठने के बाद नाभि के बराबर हो तो अच्छा है।

(5) टाइपिंग के दौरान उँगलियाँ सही जगह पर रखे।

जैसा की ऊपर बताया गया है। की किस ऊँगली से आपको किस बटन को प्रेस करना है। उसके अनुसार ही टाइपिंग करे। हाथ को स्थिर रखे और उँगलियों के उपयोग से ही टाइपिंग करे। उंगलियों को सही पोजीशन पर, सही जगह पर रखे।

(6) जिस ऊँगली से जिस बटन को दबाना है उसी ऊँगली का प्रयगो करे।

जिस ऊँगली से आपको जिस बटन को दबाना है। उसी ऊँगली से उस बटन को दबाये, जल्दबाजी न करे पहले आदत डाले की आप सही ऊँगली से सही बटन दबा रहे है, या नहीं। इस बात का विशेष ध्यान रखे।

(7) शुरुआत में ही स्पीड से टाइप करने का प्रयाश न करे।

शुरआत से ही अधिक स्पीड से टाइप करने का प्रयाश न करे। बल्कि आराम से, लेकिन सही टाइप करने का, सही ऊँगली से सही बटन को दबाने का प्रयास करे। अधिक स्पीड से टाइपिंग करने के चक्कर में, गलत तरीके से टाइपिंग न करे। ध्यान रखे की शुरुआत में सबसे ही कम स्पीड से टाइपिंग होती है। यह Typing speed प्रैक्टिस के साथ ही बढ़ती है।

(8) लैपटॉप पर टाइपिंग न सीखे।

कई लोग, जिनके पास कंप्यूटर या PC नहीं होता है। वह लैपटॉप (Laptop) पर टाइपिंग करते है। जो की टाइपिंग करने का गलत तरीका है। ऐसे में आप टाइपिंग अधिक स्पीड से नहीं सिख सकते। यदि आपके पास कंप्यूटर या PC नहीं है तो आप अपने लैपटॉप से ही एक कीबोर्ड को जोड़कर टाइपिंग करे, ताकि आप सही तरीके से और अधिक स्पीड से टाइपिंग सिख पाए

(9) मैटर को देखकर टाइप करे।

अक्सर लोग टाइपिंग करते समय या तो डेस्कटॉप स्क्रीन को देखते है या तो कीबोर्ड को, जो की गलत तरीका है आपको टाइपिंग करते समय हमेशा उस मेटर को देखना है जो आप टाइप कर रहे है। जिससे गलती होने के आसार कम और स्पीड अधिक मिलेंगी।

(10) बोलकर टाइप करे।

टाइपिंग करते समय बोल-बोलकर टाइपिंग करना चाहिए। जिससे आपको शब्दों का, और अपने हाथो की उंगलियों को कीबोर्ड पर अच्छे से उपयोग करना आसान हो सके।

(11) रोजाना 2-3 घंटे टाइप करे।

आपको अच्छी टाइपिंग स्पीड के लिए कम से कम 2 से 3 घंटे प्रतिदिन टाइपिंग जरूर करना चाइये और ऐसा आपको तबतक, लगातार करते रहना चाहिए, जबतक आप टाइपिंग नहीं सिख जाये। इस तरह यदि आप टाइपिंग करते है तो आप 20-25 दिन में अच्छा रिजल्ट प्राप्त कर सकते है।

(12) टाइपिंग करते समय बात न करे।

ध्यान रखे की आपको टाइपिंग करते समय किसी से ज्यादा बात नहीं करनी चाहिए ऐसे में आपसे गलती होने के अधिक अवसर बनते है और आपका मनोबल कम होता है। इसलिए कोशिश करे की टाइपिंग करते समय आप किसी से ज्यादा बात न करे और अपने टाइपिंग करने वाले कंटेंट को ही बोलकर टाइप करे।

(13) ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट कर स्पीड चेक करे।

अपनी टाइपिंग की स्पीड चेक करने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट और टूल्स जैसे इंटरनेट पर online typing test, online typing master, free typing test, typing tutor, typing club, typing games, online typing master, type practice का प्रयोग करना चाइये। जिससे आपको पता चल पाए की आपकी टाइपिंग स्पीड कितनी है।

(14) शॉर्टकट keys का ज्यादा प्रयोग करे।

टाइपिंग करते समय आपको टाइपिंग की शोर्टकट की का प्रयोग करना चाहिए। जिससे आप कम समय में अधिक अच्छे से टाइपिंग कर पाए। कोशिश करे की माउस का कम से कम उपयोग हो, जिससे आपकी टाइपिंग स्पीड में सुधार होंगा।

(15) टाइपिंग स्पीड का लक्ष्य बनाये।

जब आपको लगे की हाँ, अब आप थोड़ा टाइपिंग सिख चुके है तो अपने टाइपिंग करने की स्पीड का एक टारगेट बनाये और उसे धीरे – धीरे बढ़ाते रहे। 20wpm से अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ाये और इसे 45wpm तक ले जाने का प्रयास करे।

Special Keys On keyboard In Hindi

EscEscape Key
F1 – F12Function Keys
TabTab Key
Caps LocksCaps Locks Key
ShiftShift Key
CtrlControl Key
FnFunction Key
WindowWindow Key
AltAlternate Key
SpacebarSpacebar Key
EnterEnter Key
BackspaceBackspace Key
Arrows Up, Down, Left, Right Arrow keys
Insert Insert Key
Prt ScrnPrint Screen Key
HomeHome Key
Scroll LockScroll Lock Key
PgUpPage Up Key
Pause BreakBreak Key
DeleteDel or Delete Key
EndEnd Key
PgDnPage Down Key
Num LockNum Lock Key

Computer Keyboard Typing से जुड़े जरुरी सवालो के जवाब।

English Typing Speed कितनी होनी चाहिए?

Accuracy के साथ average typing speed 40wpm से 45wpm (शब्द प्रति मिनट) की टाइपिंग स्पीड को अच्छा माना जाता है।

Hindi Typing Speed कितनी होनी चाहिए ?

Accuracy के साथ average typing speed 25wpm से 30wpm (शब्द प्रति मिनट) की टाइपिंग स्पीड को अच्छा माना जाता है।

Typing Test क्या होता है ?

टाइपिंग टेस्ट यह दर्शाता है की आप एक मिनिट में कितनी स्पीड से और कितनी स्वछता के साथ टाइपिंग कर रहे है।

एसएससी सीजीएल टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए?

SSC CGL में इंग्लिश टाइपिंग टेस्ट के लिए 35 wpm और हिन्दी टाइपिंग टेस्ट के लिए 30 wpm होनी चाहिए।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको आज की इस पोस्ट में बताया गया टाइपिंग ज्ञान (Typing Knowledge) जैसे टाइपिंग की स्पीड कैसे बढ़ाये (How To Increase Typing Speed in Hindi) टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के टिप्स (typing speed badane ke tips) और टाइपिंग कैसे करे (How to learn typing) इसके बारे में जानकारी मिल गई होंगी। इसके अलावा आपके कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट्स जरूर करे। और ऐसे ही जॉब और कैरियर से जुडी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग https://www.jobfuture.in/ पर विजिट करे।

यह भी पढ़े :

Add a Comment

Your email address will not be published.