D.Ed Course Details In Hindi डीएड क्या है ? इस कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको टीचिंग (शिक्षक बनने) का शौक है, आप लोगो को पढ़ाने , किसी टॉपिक पर समझाने या बच्चो को पढ़ाने में रूचि रखते है तो आपके लिए डीएड कोर्स D.Ed Course एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो आपको सरकारी नौकरी के साथ साथ एक अच्छी स्किल भी प्रदान करता है। यह कोर्स स्पेसल तौर से शिक्षा (Education) के क्षेत्र में, नौकरी, इस क्षेत्र में मजबूती व् निपुणता प्रदान करता है। आप डीएड कोर्स के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो इस पोस्ट का अनुसरण जरूर करे। तो आइये जानते है, D.Ed Course Details In Hindi डीएड क्या है ?

D.Ed Kya Hai डीएड क्या है ?

डीएड कोर्स (D.Ed Course) एक डिप्लोमा कोर्स (diploma course) हैं। जो आपको शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा प्रदान करता है। इस कोर्स में आपको शिक्षक बनने की Training दी जाती हैं। D.Ed Course आपको कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षक बनने के लिए ट्रैनिग (Training) देता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको सरकारी स्कूल , प्राइवेट स्कूल , या निजी स्तर पर शिक्षण का कार्य कर सकते है।

Ded ka full form kya hota hai डीएड का पूरा नाम क्या होता है ?

Ded ka full form या डीएड का पूरा नाम “Diploma In Education” होता है। इस डीएड कोर्स (D.Ed Course) को आप 12th के बाद कर सकते है। लेकिन ध्यान दे इस कोर्स को करने के लिए सिमित कॉलेज और उनमे सिमित सीट होती है। और इसके लिए आपको 12th में 50% अंको के साथ पास होना भी जरुरी होता है। जिसमे SC, ST, के छात्रों को कुछ छूट दी जाती है।

D.Ed Course Details In Hindi डीएड क्या है ?

आइये जानते है डीएड कोर्स (d’ed course)के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते :

  • D.Ed Course के लिए Education Qualification – 12th पास कम से कम 50% अंको के साथ।
  • Age Limit Of D.Ed Course – 17 वर्ष से 35 वर्ष तक के कोई भी व्यक्ति इस कोर्स को कर सकता है।
  • D.Ed Course Duration – डीएड कितने वर्ष का कोर्स है ? तो आपको बता दे यह कोर्स 2 वर्षो का होता है।
  • d’ed course fees – डीएड कोर्स की फीस अलग-अलग कालेजों में अलग-अलग होती है इसे आपने नजदीकिय कॉलेज से पता कर सकते है। फिर भी यह d’ed course fees 50 हजार से लेकर 2 लाख तक हो सकती है।
  • D.ed course कहा से करे – डीएड कोर्स आप सरकारी या प्राइवेट दोनों कॉलेज से कर सकते है। यदि आप सरकारी कॉलेज से यह कोर्स करते है तो कम फीस में आप यह कोर्स पूरा कर सकते है।

D.ed course kaise kare डीएड कोर्स कैसे करे ?

डीएड कोर्स करने के लिए अलग-अलग कॉलेज की प्रक्रिया अलग-अलग होती है आप 12th के बाद counseling form डालकर अपने 12th के अंको के आधार पर कॉलेज का चयन कर सकते है।

D.ed course के लिए ज्यादातर कॉलेज entrance exam लेते है और किसके बाद इस एग्जाम में आये अंको के आधार पर counseling कर आपको D.ed course में एडमिशन देते है। entrance exam के लिए फॉर्म ऑनलाइन भरे जा सकते है। यह entrance exam अलग अलग राज्यों में अलग अलग होता है।

D.ed ke baad kya kare डीएड कोर्स के बाद क्या करे ?

  • D.ed course को करने के बाद आप किसी सरकारी स्कूल , प्राइवेट स्कूल या निजी स्तर पर लोगो को शिक्षा प्रदान कर सकते है या शिक्षण के क्षेत्र में नौकरी कर सकते है।
  • TEC या CTEC एग्जाम पास कर आप देश के किसी भी स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को पढ़ा सकते है।
  • Bed जैसे कोर्स कर आप अपनी पढ़ाई को आगे जारी रख सकते है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको आज की इस पोस्ट में दी गई D.Ed Course Details In Hindi डीएड क्या है ? से जुडी जानकारी पसंद आयी होंगी। इसके अलावा आपको और कोई जानकारी चाहिए हो तो आप comments कर पूछ सकते है।

READ MORE :

1 thought on “D.Ed Course Details In Hindi डीएड क्या है ? इस कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में।”

Leave a Comment